2024 Me Blogging Se Paise Kaise Kamaye|2024 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ?

क्या आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं ? सोच रहे हैं कि कहां से शुरुआत करें और किस विषय के बारे में लिखें ? और आप और सबसे ज्यादा आप यह सोचते है की पैसा कब कमाना शुरू करेंगे ?

यदि आप अपने लिखने के शौक को अपने खुद के बिज़नेस यानी खुद का ब्लॉग बना कर बड़े बिज़नेस में बदलना चाहते हैं, तो आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा, पाठकों को अपने ब्लॉग पर आकर्षित करना होगा जब जा कर आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, इस हिंदी आर्टिकल में आप जानेंगे की 2024 Me Blogging Se Paise Kaise Kamaye ?

यह लेख ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में एक शुरुआती तरीका है, इसमें आपको ब्लॉग को शुरू करने में मदद करने के लिए 5 टिप्स और पैसे कमाने के तरीके के बारे में 5 जरुरी टिप्स हैं, जिससे कुल मिलाकर 10 आसान से स्टेप बन गए हैं।

2024 Me Blogging Se Pese Kaise Kamaye – 2024 में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं

चाहे आप बस थोड़ा एक्स्ट्रा मनी कमाना चाहते हों या ब्लॉगिंग से फुल टाइम काम करके इनकम करने की आशा रखते हों, ये प्लान आपको अपने टारगेट की दिशा में काम करना शुरू करने में बहुत ही हेल्प करने वाले हैं ।

किसी भी व्यक्ति को अपना ब्लॉग शुरू करना अपने बारे में या अपने ज्ञान को शेयर करने और इसके अलाबा पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है।

सफल होने के लिए, आपको अच्छा कंटेंट बनाने की ज़रूरत है जो दर्शकों को आकर्षित करे। अपना ब्लॉग शुरू करने और एक ब्लॉग पर सब्सक्राइबर्स बनाने के लिए इन सभी आसान से स्टेप्स का पालन करें जो आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

एक टॉपिक चुनें:

पहले तय करें कि आप किस बारे में ब्लॉग लिखना चाहते हैं ? इसे आपका “निच” कहा जाता है। ऐसा टॉपिक चुनना बहुत जरुरी है जिससे आप बहुत प्यार करते हों और आप भावुक हों।

यह कुछ भी हो सकता है जो , जैसे यात्रा, फैशन, खाना बनाना, या तकनीक, आपका टॉपिक सिर्फ टॉपिक ही नहीं है इसमें आपके इंटरनेट यूजर को अपने ब्लॉग पर बुलाने की ताकत भी हो ।

निच को सेलेक्ट में मदद के लिए कुछ मुख्य बाते आपको ध्यान में रखनी होंगी :-

  • तुम्हारे पसंदीदा शौक क्या हैं?
  • आपकी सबसे अधिक रुचि किसमें है?
  • आपका बचपन से क्या सपना रहा है?
  • क्या आपके जीवन में कोई उपलब्धि है जिस पर आपको बहुत गर्व है ?

लाभ क्षमता की Reserach करें:

आपका क्षेत्र न केवल दिलचस्प होना चाहिए बल्कि उसमें पैसा कमाने की क्षमता भी होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्र में कई लेख लिखने के लिए बहुत सारे टॉपिक हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका टॉपिक ट्रेवल है, तो उन विभिन्न स्थानों, प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में सोचें जिनके बारे में आप लिख सकते हैं।

ऐसे विषय से बचें जो आपके पसंद का ना हो, क्योंकि यह आपके कंटेंट को सीमित कर सकता है। यह जांचने के लिए कि लोग आपके चुने हुए विषय में रुचि रखते हैं या नहीं, Google Trends जैसे फ्री टूल का उपयोग करके कीवर्ड रिसर्च करें।

ब्लॉग में लाभ की संभावना जाँचने के लिए कुछ प्रश्न:

  • क्या मैं कई रैंक होने वाले ब्लॉग पोस्ट के बारे में सोच सकता हूँ?
  • क्या मेरे विषय में पर्याप्त सब टॉपिक हैं ?
  • क्या मेरा टॉपिक में कुछ ऐसा है जिसमें लोग वास्तव में रुचि रखते हैं ?
  • आपके पाठक कोंन होंगे इसकी भी रिसर्च करें

ब्लॉगिंग सिर्फ आपके लिए नहीं है, यह आपके पाठकों के लिए भी है। यह देखने के लिए कि क्या लोग आपके लिखे हुए टॉपिक में इंट्रेस्ट रखते हैं या नहीं, Google Trends जैसे मुफ़्त टूल का उपयोग करें।

अगर लोगों को आपके टॉपिक में इंट्रेस्ट नहीं है या कम है, तो अपने टॉपिक को बदल दें और हो सके तो पॉपुलर टॉपिक पर लिखें ।

इन उप्पर दिए गए स्टेप का पालन करके, आप अपने ब्लॉग के लिए सही टॉपिक चुन सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह टॉपिक आपके लिए दिलचस्प भी है और पैसे कमाने की क्षमता भी रखता है।

अब, आपके ब्लॉग को आगे बढ़ाने और चलाने के बारे में बात करते हैं। सबसे पहली चीज़ जो करने की ज़रूरत है वह है अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनें।

आपके ब्लॉग का नाम उसकी पहचान की तरह है – यह लोगों को आपके बारे में, आपके बिज़नेस के बारे में, या आपका ब्लॉग किस बारे में बात करता है लोगों को बताना चाहता है।

यदि आप कर सकते हैं, तो नाम में अपने ब्लॉग का टॉपिक शामिल करें ताकि लोगों को यह समझने में मदद मिल सके कि यह ब्लॉग किस के बारे में है । साथ ही, इस बारे में भी सोचें कि आप अपने ब्लॉग का स्ट्रक्चर किस प्रकार का चाहते हैं।

नाम चुनने के बाद, अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर डालने का समय आ गया है। ऐसा करने के लिए, आपको दो चीज़ों की आवश्यकता है: एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म और एक वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म।

ब्लॉगिंग प्लेटफार्म:

ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म एक टूल की तरह है जो आपको अपना ब्लॉग ऑनलाइन बनाने, मैनेज करने और शेयर करने में पूरी हेल्प करता है। यह एक वेबसाइट बिल्डर की तरह है, वहाँ अलग-अलग हैं, जैसे कि वर्डप्रेस, विक्स, वीबली और स्क्वैरस्पेस। उन्हें जांचने के लिए कुछ समय लें और देखें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा व कम्फर्टेबले प्लेटफॉर्म है।

वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म:

एक वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म वह है जहाँ आपका ब्लॉग ऑनलाइन रहता है। यह आपके ब्लॉग को सेफ भी रखता है और लोगों को आपके ब्लॉग के लिंक पर क्लिक करने पर उसे देखने देता है। जैसे की ब्लूहोस्ट, ड्रीमहोस्ट, होस्टगेटर और गोडैडी जैसी विभिन्न वेब होस्टिंग कंपनियां हैं।

बहुत ही जरुरी बात, आपको एक डोमेन की भी जरुरत है। यह इंटरनेट पर आपके ब्लॉग का पता है, ऐसा नाम चुनें जो दर्शाता हो कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली में एक फ़ूड ब्लॉगर हैं, तो Eatchicago.com जैसा डोमेन लोगों को यह बताता है कि आपका ब्लॉग दिल्ली में फूड्स के बारे में है।

अब, आपके ब्लॉग को अच्छा और उपयोग में आसान बनाने के बारे में बात करते हैं।

आपके ब्लॉग के लिए एक साफ-सुथरा और अच्छा दिखने वाला डिज़ाइन होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके पाठकों को दिखाता है कि आप अपने ब्लॉग को अच्छा और समझने में आसान बनाने की परवाह करते हैं।

आपको बहुत सारे फैंसी ग्राफ़िक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, बस इसे सरल और पढ़ने में आसान रखें। लोग अक्सर किसी ब्लॉग का मूल्यांकन इस आधार पर करते हैं कि वह कैसा दिखता है, इसलिए भले ही आपकी सामग्री बढ़िया हो, यदि आपका ब्लॉग दिखने में अच्छा नहीं है ,अस्त-व्यस्त है और नेविगेट करने में कठिन है, तो लोग पसंद नहीं करेंगे।

आपके ब्लॉग को अच्छा दिखाने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं

ब्लॉग पढ़ने में आसान हो :

ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करे की आपके सभी आर्टिकल चाहे वो हिंदी में हो या इंग्लिश में हों पढ़ने में आसान हों, क्लियर एवं सरल फ़ॉन्ट का प्रयोग करें। बहुत अधिक फैंसी थीम का उपयोग करने से बचें।

सब- हैडिंग :

सब- हैडिंग का उपयोग करके अपने पैराग्राफ को छोटे – छोटे पार्ट में लिखे । इससे आपके ब्लॉग को पढ़ना आसान हो जाता है।

लिखने की स्टाइल :

अपने टेक्स्ट के महत्वपूर्ण हिस्सों अलग और अच्छा दिखाने लिए बोल्ड, इटैलिक या अंडरलाइनिंग जैसी विभिन्न लिखने की स्टाइल का उपयोग करें।

इमेज लगाएं :

लोगों का ध्यान खींचने के लिए अपनी पोस्ट के शीर्ष पर एक इमेज लगाएं। आप अपने पूरे आर्टिकल में इमेज भी शामिल कर सकते हैं.

आपके ब्लॉग में कुछ जरुरी पेज बनायें :

यह वह जगह है जहां आप लोगों को अपने और अपने ब्लॉग के बारे में बताते हैं। बेसिक इनफार्मेशन , आपके बारे में , लोगों को आपका ब्लॉग क्यों पढ़ना चाहिए, हाल की उपलब्धियाँ और आपके बारे में कुछ मज़ेदार फैक्ट्स भी शामिल करें।

Contact Us पेज बनाये :

लोग आप तक कैसे पहुंच सकते हैं, इसके लिए कांटेक्ट अस पेज बनाये। यदि आप कुछ फीस लेकर सर्विस देतें हैं, तो ग्राहकों के लिए आपसे संपर्क करना आसान बनाएं। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक कांटेक्ट फ़ॉर्म बनाने पर विचार करें।

ये पेज आपके पाठकों को यह समझने में मदद करते हैं कि आप कौन हैं और आपसे कैसे जुड़ना है। इसलिए, अपने ब्लॉग को अच्छा दिखाने और अपने दर्शकों के बीच विश्वास कायम करने के लिए ये आवश्यक पेज बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।

जब हम SEO के लिए अनुकूलन के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब है कि अपने ब्लॉग को Google जैसे खोज इंजनों के लिए अधिक इजी बनाना ताकि अधिक लोग इसे आसानी से ढूंढ सकें। यहां पालन करने योग्य कुछ आसान स्टेप दिए गए हैं:

Google को बताएं कि आप भी मौजूद हैं:

Google सर्च कंसोल पर अपना साइटमैप सबमिट करके Google को बताएं कि आपका ब्लॉग भी इंटरनेट पर उपलब्ध है। इससे Google को आपका ब्लॉग ढूंढने और पहचानने में मदद मिलती है.

ट्रेंडिंग कीवर्ड का उपयोग करें:

Google Trends या Google के कीवर्ड प्लानर जैसे टूल का उपयोग करके अपने ब्लॉग विषय से संबंधित लोकप्रिय कीवर्ड खोजें। लोगों का ध्यान आकर्षित करने और Google के लिए आपके कंटेंट को समझने और आसान बनाने के लिए अपने ब्लॉग की हैडिंग में इन कीवर्ड को शामिल करें।

SEO-फ्रेंडली यूआरएल बनाएं:

सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पोस्ट URL समझने में आसान हों। उन्हें छोटा रखें, संख्याओं के बजाय शब्दों का उपयोग करें और प्रत्येक शब्द को हाइफ़न से अलग करें। इससे लोगों और खोज इंजनों को केवल यूआरएल देखकर यह जानने में मदद मिलती है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है।

इन आसान से स्टेप का पालन करके, आप सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग को दिखाने में सुधार कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पाठकों को अपने ब्लॉग पर लेने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

एक सफल ब्लॉग बनाने में नियमित रूप से पोस्ट करना और यह भी ट्रैक करना कि आपका ब्लॉग कितना अच्छा परफॉरमेंस कर रहा है। यहां कुछ तरीके के द्वारा बताया गया है कि आप इसे आसानी से कैसे कर सकते हैं:-

रेगुलर और टाइम पर आर्टिकल पब्लिश करते रहें :

अधिक लोगों को अपना ब्लॉग पढ़ने के लिए नियमित रूप से नए आर्टिकल पोस्ट करने का प्रयास करें। प्रति सप्ताह 1-2 पोस्ट से शुरुआत करना अच्छा है। जैसे-जैसे आप अधिक सहज होते जाएं, साप्ताहिक 3-4 पोस्ट करने का लक्ष्य रखें, यानी हर महीने कम से कम 12 पोस्ट। चिंता मत करो आप यह आसानी और बड़े ही आराम से महीने के 12 आर्टिकल लिख सकते हैं।

ब्लॉग पर पोस्ट को शेडूल करें :

आप प्रत्येक पोस्ट कब पब्लिश करेंगे इसका प्लान बनाने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें। यह एक प्रिंटेड कैलेंडर या एक ऑनलाइन कैलेंडर भी हो सकता है। अपनी पोस्ट का टाइटल और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड जैसे डिटेल्स शामिल करें। इससे आपको टारगेट को पूरा करने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ रहा है नज़र रखें :

यह देखने के लिए कि आपका ब्लॉग कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, अपने ट्रैफिक पर नज़र रखें। महत्वपूर्ण जानकारी ट्रैक करने के लिए Google सर्च कंसोल जैसे टूल का उपयोग करें।

कुछ जरुरी संख्याएँ:

  1. कुल क्लिक: लोगों ने आपकी साइट पर कितनी बार क्लिक किया
  2. कुल इंप्रेशन: खोज परिणामों में लोगों ने आपकी साइट को कितनी बार देखा
  3. औसत क्लिक-थ्रू दर (CTR): इंप्रेशन का प्रतिशत जो क्लिक में बदल गया
  4. एवरेज पोजीशन : जहां आपकी साइट सर्च इंजन रिजल्ट में दिखाई देती है
  5. लोग क्या पूछ रहे हैं : लोग क्या खोज रहे हैं जो उन्हें आपकी साइट पर लाता है
  6. टॉप पेज : आपके कौन से ब्लॉग पोस्ट सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं
  7. कंट्री : आपके पाठक कहाँ से हैं
  8. डिवाइस: लोग कंप्यूटर, फ़ोन या टैबलेट का उपयोग करते हैं
  9. यह सारी जानकारी आपको अपने दर्शकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है।
    उदाहरण के लिए, यदि आपने “बेस्ट 12 बिज़नेस इन 2024” के बारे में लिखा है, तो आप देख सकते हैं कि कितने लोगों ने इसे पढ़ा और इसे पढ़ने के लिए उन्होंने क्या सर्च करा ।

उप्पर लिखे इन स्टेप्स का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका ब्लॉग ट्रैक पर बना रहे और समय के साथ बढ़ता रहे।

यह समझने से कि लोगों को क्या पसंद है, हमें बेहतर ब्लॉग लिखने में मदद मिलती है। जब हम जानते हैं कि हमारे लोग क्या सर्च करते हैं और वे किस पर क्लिक करते हैं, तो हम अपने ब्लॉग को उनके लिए अच्छा व सटीक इनफार्मेशन देने वाला बना सकते हैं।

एक अन्य उपयोगी टूल Google Analytics है, एक निःशुल्क टूल जो आपकी वेबसाइट के बारे में सभी जानकारी इखट्टी करता है। यह आपको आपके ब्लॉग के बारे में महत्वपूर्ण विवरण देता है।

अब बात करते हैं अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की। जब आप आश्वस्त हों कि आपका ब्लॉग नियमित रूप से बेहतरीन कंटेंट शेयर करने के लिए तैयार है, तो यह सीखने का समय है कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए।

Extra Tips For Earning More

आपके ब्लॉग से पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन चिंता न करें – ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका जानने में मदद के लिए इन Tips से शुरुआत करें:-

  • सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनें:
  • सोशल मीडिया पर चैनल बनाये जहां आपके दर्शक बहुत ज्यादा टाइम बिताते हैं।
  • यदि आपका ब्लॉग बिज़नेस या फ्रीलांसिंग के बारे में है, तो लिंक्डइन पर जाएं।
  • ट्रेवल या फ़ूड ब्लॉग के लिए, Pinterest कोशिश करें ।
  • कुछ अन्य विकल्पों में इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, रेडिट, स्नैपचैट और बहुत कुछ शामिल हैं।
  • ऑनलाइन ग्रुप ज्वाइन करें :
  • पता लगाएं कि आपके दर्शक कौन कौन से ग्रुप पर ज्यादा रुकते हैं।
  • लिंक्डइन या फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर ग्रुप से जुड़ें।
  • लोगों को ब्लॉग शेयर करें।

गेस्ट ब्लॉगिंग:

दूसरे ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखें

इससे ज्यादा से ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक आ सकता है। इन टिप्स का उपयोग करने से आपको अपने ब्लॉग के बारे में लोगों को पता चलेगा और एक बड़ा दर्शक वर्ग बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पैसा कमाए तो यह महत्वपूर्ण है। इसलिए, सही सोशल मीडिया चुनें, ऑनलाइन ग्रुप ज्वाइन करें और अपने ब्लॉग को अच्छे ढंग से बढ़ावा देने के लिए गेस्ट ब्लॉगिंग पर भी सोचें।

अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया पेज या चैनल को एक जैसा बनाएं।यानी की उनके थीम और फॉण्ट एक जैसे ही हों , जब लोग आपके सोशल मीडिया पेज या चैनल पर आते हैं, तो लोगों को आपके पेज पर आने वाले लोगों ऐसा महसूस होना चाहिए कि वे अभी भी आपके ब्लॉग पर हैं।

अपनी थीम वही रखें, इसके अलाबा जैसे कैप्शन में एक जैसे वर्ड और कलर टोन का उपयोग करना।

सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग का नाम, वेब अड्रेस और सोशल मीडिया पेज या चैनल का नाम भी सभी एक जैसे दिखें, साथ ही, अपनी प्रोफ़ाइल पर एक जैसे ही लोगो और इमेज का उपयोग करें।

ऐड नेटवर्क:

Google AdSense जैसे ऐड नेटवर्क का उपयोग करें, ये नेटवर्क आपको उन कंपनियों से जोड़ते हैं जो विज्ञापन देना चाहती हैं, Advertisments आपकी साइट पर दिखाई देंगे और जब लोग उन्हें देखेंगे या उन पर Click करेंगे तो आपको पेमेंट मिलेगा।

ऐडसेंस अप्रूवल लें :

Google AdSense का उपयोग करने के लिए आपके ब्लॉग को चाहिए:

  • अच्छा कंटेंट जो बहुत ही कम लिखा हो
  • आपके आर्टिकल कही से भी कॉपी ना हो
  • फ्रेश आर्टिकल लिखे
  • नेविगेशन बार हो
  • Contact Us और Privacy Policy पेज बनायें

हालाँकि आपको कितने ट्रैफ़िक की आवश्यकता है, इसके बारे में कोई पक्का और सख्त नियम नहीं है, लेकिन गूगल एडसेन्स अप्रूवल के लिए अप्लाई करने से पहले लगभग दो महीने तक कम से कम 20 अच्छे पोस्ट और रेगुलर ट्रैफिक होना जरुरी है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते है ?

शुरुआत में, आप बहुत अधिक पैसा नहीं कमा सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे आपका ब्लॉग अधिक पॉपुलर होता है और आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी बढ़ती जाती है तो हर महीने लगभग 50,000 बार देखा जाता है आप हर महीने के हजारों रूपया कमाना शुरू कर सकते हैं।

आपका ब्लॉग इंटरनेट में कहां हैं, आपकी ब्लॉग रैंकिंग और हर महीने आपके ब्लॉग पर कितने लोग आते हैं, इसके आधार पर आप कितना कमा सकते हैं, यह सब पता लगाने के लिए Google AdSense कैलकुलेटर जैसे टूल का उपयोग करना होगा जो की बहुत ही आसान है ।

अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर आप पैसे कमा सकते हैं, खासकर तब जब आपका ब्लॉग अधिक पॉपुलर हो जाए। और यही ब्लॉग्गिंग की दुनिया में कमाई शुरू करने का एक अच्छा और आसान तरीका है, और आप टूल का उपयोग करके यह पता लगा सकते हैं कि महीने का आप कितना पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉग पर अफलिएट मार्केटिंग इनकम

आइए अफलिएट मार्केटिंग के बारे में आपको जानकारी देते हैं । अफलिएट मार्केटिंग ब्लॉगर्स के लिए पैसा कमाने का एक आसान और सरल आम तरीका है। यह ऐसे काम करता है:

दूसरों के प्रोडक्ट या सर्विस प्रचार करना :

अफलिएट मार्केटिंग में, आप अपने ब्लॉग पर अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करते है ।
आपको एक एफिलिएट लिंक या कोड मिलता है जो सिर्फ आपके ब्लॉग के लिए होता है और उसको ब्लॉग पर किसी भी पेज पर पेस्ट करना होगा , और जब कोई विज़िटर आपके ब्लॉग पर आता है और उसलिंक पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है तोह आपके अकाउंट में पैसा आएगा।

एफिलिएट लिंक से कितना कमीशन मिलता है :

जब लोग आपके लिंक या कोड का उपयोग करके उन प्रोडक्ट को खरीदते हैं, तो आप कुछ पैसे कमाते हैं तो इसे कमीशन कहा जाता है।

इजी इनकम :

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में एफिलिएट मार्केटिंग बिना ज्यादा कुछ किए पैसा कमाने का यह एक अच्छा और पॉपुलर तरीका है।

आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखें, और यदि लोग आपके लिंक के द्वारा कुछ भी खरीदारी करते रहें तो आप समय के साथ लगातार अच्छा ख़ासा पैसा कमाते रह सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम :

Affiliate Marketing के लिए आप बहुत सारी कंपनियों से जुड़ सकते हैं।
जो बहुत लोकप्रिय हैं और कमिशन भी मोटा देती है।
अमेज़ॅन एसोसिएट्स, ईबे पार्टनर नेटवर्क, कमीशन जंक्शन और क्लिकबैंक।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितनी कमाई हो सकती है ?

कुछ एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको अच्छी और ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों की आपके ब्लॉग पर आने और प्रोडक्टा या सर्विस खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।

लेकिन यदि आप अधिक कमीशन वाले प्रोग्राम चुनते हैं या अधिक महंगी चीजें बेचते हैं, तो आपको अच्छी रकम कमाने के लिए बहुत से लोगों को खरीदने की आवश्यकता नहीं है।

आप इस तरह अपना पहला $1,000 भी कमा सकते हैं, Affiliate Marketing ब्लॉगर्स के लिए प्रोडक्ट का प्रचार कर के पैसा कमाने का एक आसान तरीका है। आपको बस अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से खरीदारी करने के लिए लोगों की आवश्यकता है, और आप 40,000.00 महीने का कमा सकते हैं |

Leave a Comment