Solar Power Business Kese Shuru Kare|सोलर पावर बिज़नेस कैसे शुरू करे ?

दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आशा करता हु की नव वर्ष 2024 आपके लिए खुशियां लाएं और आपका अपना बिज़नेस शुरू करने का भी सपना पूरा हो , दोस्तों हम अपने इस बिज़नेस ब्लॉग में ऐसी जानकारिया Post कर आपके लिए लगातार पब्लिश करते रहते हैं जिससे की आपको बिज़नेस कैसे शुरू करे, कौन सा बिज़नेस करे आदि से सम्बंधित आर्टिकल पढ़ कर आपको जानकारी मिले।

तो दोस्तों इसी कड़ी में आज का आर्टिकल भी बिज़नेस से सम्बंधित है ये बिज़नेस है सोलर पावर का बिज़नेस जी हाँ इस समय दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति अपने फ्यूचर व करियर के लिए परेशान व चिंतित है लोगों के पास नौकरियां नहीं है बिज़नेस भी सभी के डाउन है।

ऐसे में ऐसा कौन सा बिज़नेस करे की जो कभी ना रुके ना कम हो और जिसकी डिमांड भी हमेषा बनी रहे।

इसी को ध्यान में रखतये हुए इस आर्टिकल में आप पढ़ेंगे की सोलर पावर का बिज़नेस कैसे शुरू करे।

इस आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले आपसे निवेदन करता हु की आप इस हिंदी लेख को लास्ट तक जरूर पढ़े ताकि आपको सोलर बिज़नेस कैसे शुरू करे।

सोलर पावर बिज़नेस कैसे शुरू करे ?

सोलर पावर बिजनेस शुरू करने के लिए नीचे कुछ जरुरी व महतवपूर्ण स्टेप दिए है इनको फॉलो करके आप यह बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हैं :

  • बिज़नेस प्लान तैयार करें
  • बिज़नेस रिसर्च करें
  • कानूनी फॉर्मेलिटीज़ पूरी करें
  • उपकरण और सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करें
  • स्पेयर पार्ट्स और सर्विस सप्लाई सुनिश्चित करें
  • मार्केटिंग और प्रचार करें
  • कस्टमर सेवा अच्छी दें
  • टेक्नोलॉजी और इनोवेशन
  • बजट और लेन-देन का ध्यान रखें

सोलर पावर का भविष्य क्या है ?

दोस्तों अगर आपका पूरा मन बन गया है कि आपको सोलर पावर का बिजनेस कर स्टार्ट करना है तो आपको यहाँ यह भी जानना जरूरी है कि सोलर पावर का बिजनेस का भविष्य कैसा है।

जैसे-जैसे भारत भर में विकास हो रहा है वैसे ही संसाधन की जरूरत बढ़ती ही जा रही है और जहाँ तक सोलर पावर बिजनेस का विषय है तो इस बिजनेस की तरफ बहुत से लोगों को ध्यान आकर्षित हुआ है क्योंकि बिजली काफी महंगी है उसकी तुलना में सोलर एनर्जी काफी सस्ती है इसमें शुरू में ही एक बार का खर्चा आता है।

बिजली की तुलना में सोलर एनर्जी की 70% तक इसकी कास्टिंग कम हो जाती है आने वाले कुछ समय में हर घर के ऊपर सोलर पावर ही लगा होगा क्योंकि मेक इन इंडिया स्कीम के तहत भी सोलर एनर्जी का बढ़ावा मोदी जी द्वारा दिया जा रहा है

ऐसे में आप सोच सकते हैं कि आने वाले समय में सोलर पावर का बिजनेस कितने बढ़ने वाला है इसमें हजारों लाखों नौकरियां निकलेंगी और नए लोगों के लिए भी बिजनेस के अवसर बन सकेंगे।

अगर आप सोलर पावर का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप महीने के लाखों रुपए कमाने वाले हैं।

सोलर एनर्जी क्या है ?

अगर आपको सोलर एनर्जी का बिजनेस शुरू करना है तो आपको सबसे पहले यह भी जानना होगा कि सोलर एनर्जी आखिर होती क्या है।

हमारे सूरत से मिलने वाली एनर्जी को उसकी प्रकाश से जो एनर्जी निकलती है उसी को सोलर एनर्जी कहा जाता है और यह एनर्जी पेनल की हेल्प से सोलर पैनल की हेल्प से इस एनर्जी को स्टोर कर लिया जाता है।

और उसके बाद ही इलेक्ट्रिकल उपकरण आराम से काम करते हैं सूर्य की इस निकलते ही रोशनी को एनर्जी का बदलने में काम करते हैं सोलर पैनल से ही सूर्य से निकलने वाली रोशनी एनर्जी में बदल जाती है इनके अलावा कई प्रकार के ऐसे भी उपकरण बनने लगे हैं जो आजकल सोलर एनर्जी से ही चलते हैं आप इन सभी प्रोडक्ट का सोलर एनर्जी के क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग व सप्लाई कर सकते हो।

ग्रिड प्लान क्या है ?

आज के आधुनिक समय सोलर एनर्जी बिज़नेस बहुत ही ज्यादा चलन में है, इसको देखते हुए ही एक दुनिया – एक सूरज – वन ग्रिड प्लान बना है और सोलर पावर एनर्जी के बिजनेस सेक्टर में ज्यादा से ज्यादा लोगों को सम्मिलित किया जा रहा है जो की चाहते हैं कि सोलर पावर बिजनेस में एंट्री करें।

दुनिया का बहुत ही बड़ा प्लान है इसमें एक बड़ा ग्रिड से ज्यादा से ज्यादा देशों को जोड़ा जाएगा इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं सोलर पावर बिजनेस भविष्य का कितना बड़ा बिजनेस बन सकता ह।

सोलर एनर्जी स्टोर करें और अच्छा प्रॉफिट कमाए

अगर आपको सोलर एनर्जी के सेक्टर में बिजनेस करने का मन है तो आप सोलर पैनल्स लगाकर सोलर एनर्जी बना सकते हैं फिर आप स्टोर करके इसको किसी अन्य को भी बेच सकते हैं ।

दरअसल भारत की सभी राज्य सरकार सोलर एनर्जी को बेचने के यह सपोर्ट में है और यह नए लोगों का साथ भी दे रही है जिसमें कि यह सोलर पावर को स्टोर करके उसको आगे बेचा जा सके।

इसके लिए कुछ निम्नलिखित प्रक्रिया है जो कि आपको पूरा करना होगा उसके बाद ही आप सोलर एनर्जी स्टोर करके मार्केट में बेच सकते हैं :

  • लोकल बिजनेस कंपनी से लाइसेंस ले।
  • बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट साइन
  • कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवा।
  • प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 75-90 हजार रुपए होगी।
  • सोलर एनर्जी को स्टोर करने के लिए स्थान का चुनाव करें।
  • अनुभवी स्टाफ को नौकरी दें।

सोलर पैनल्स बनाने का बिजनेस शुरू करें

अगर आपके पास पर्याप्त बजट है तो आप सोलर पैनल बनाने की एक फैक्ट्री भी शुरू कर सकते हो भविष्य में सोलर पैनल्स की काफी मांग बढ़ेगी ऐसे में यह काम आपको बहुत ज्यादा Profit देगा।

आज के आधुनिक समय में हर इंडस्ट्री में बिजली की खपत बहुत ज्यादा है लेकिन इसी के साथ – साथ ही बिजली की दरों की कीमत भी बहुत ज्यादा उछाल पर है इसका असर सीधा सीधा प्रोडक्ट और सर्विस की कीमत को प्रभावित करता है।

बिजली की तुलना में सोलर एनर्जी की कीमत बहुत ही कम है इसलिए ज्यादातर उद्योगों में सोलर एनर्जी की मांग जबरदस्त तरीके से बढ़ रही है इसी मोके का फायदा आप अच्छे से उठा सकते हैं , और आप भी सोलर एनर्जी का बिज़नेस शुरू कर के महीने के लाखो कमा सकता हैं।

सोलर एनर्जी को बढ़ाबा देने के लिए मोदी सरकार भी सोलर पावर स्कीम के ऑफर लाती रहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकें।

सोलर पैनल का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

सोलर एनर्जी बिज़नेस में आप भी जुड़ कर लोगों को रोजगार मुहैया करा सकते हैं

सोलर पीनल का बिज़नेस कैसे करें यहाँ हम इस आर्टिकल में आपको विस्तार रूप से बताने जा रहे हैं नीचे लिखे कुछ जरूर चीज़ों को ध्यान में रखते हुए आप इस बिज़नेस में सफल हो सकतें हैं।

  • मार्किट रिसर्च करें
  • बिज़नेस प्लान तय बनायें
  • फैक्ट्री के लिए उचित स्थान
  • सम्बंधित सरकारी विभाग से परमिशन लें
  • सप्लाई मैनेजमेंट को देखें
  • अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करें
  • कस्टमर सर्विस और सपोर्ट देखें
  • फाइनेंस प्लानिंग बनायें
  • प्रोडक्ट की रिसर्च लगातार करती रहें

बदलनी होती है बैटरी

सोलर पैनल के स्पेयर पार्ट्स तो सस्ते होते ही हैं साथ में इसके रख-रखाब का खर्चा भी बहुत कम होता है , लेकिन सोलर पैनल की बैटरी को 10 साल में बदलना होता है।

सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना भी बहुत ही आसान होता है , सोलर एनर्जी के एक किलो वाट पुरे घर की बिजली जलाई जा सकती है और अगर आपको AC चलाना है तो दो किलो वाट की ही आवश्यकता होगी।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने सोलर बिज़नेस से जुडी सभी प्रकार की जानकारी देने की कोशिश की है , अगर कोई जानकारी छूट गई है तो आप हमे ईमेल पर बता सकते हैं।

हम आपके किसी भी प्रकार का प्रश्न का उत्तर देने के लिए त्यार रहते हैं।

FAQ

Q. सोलर पैनल की बैटरी कितने समय में बदलनी चाइये ?

Ans. 10 साल में

Q. सोलर पैनल्स बनाने का बिजनेस में कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans. बिज़नेस के आकार पर निर्भर करता है

Q. छोटे सोलर पैनल की कीमत कितनी होती है ?

Ans. 1000 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक 

Q. 500 वाट का सोलर पैनल कितने का है ?

Ans. इंडिया में 50000 रुपये का

Q. सोलर पैनल कितने वाट का होता है ?

Ans. 50 वॉट से लेकर 400 वॉट का

Q. सोलर पैनल से क्या क्या चलाया जा सकता है ?

Ans. घर व ओफिस आदि के सभी उपकरण सोलर एनर्जी से चलाये जा सकते हैं

Leave a Comment