Electric Vehicle Charging Business kese shuru kare|इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

दोस्तों आप सभी के हमारे बिज़नेस ब्लॉग में एक बार सभी का स्वागत है , हम इस बिज़नेस ब्लॉग में आपके लिए बिज़नेस की सभी जानकारी देने का भरपूर प्रयास करते हैं , ताकि आप भी जानकारी ले कर अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकें कियुँकि बिज़नेस करने का हक़ बड़े व पैसे वालों का भी नहीं हैं जिन लोगों के बड़े सपने है उनका भी हक़ है की वो अपने बिज़नेस शुरू करने का सपना पूरा करें।

दोस्तों कई बार आपके पास बड़े बिज़नेस का आईडिया तो होता है लेकिन आप वो काम शुरू नहीं कर पाते हो, इसका एक ही कारण है की आपके पास पैसे का अभाव।

लेकिन आज जिस बिज़नेस के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं यह बिज़नेस आप भी शुरू कर सकते है।

अगर आप पास बजट भी नहीं है तो भी , कियुँकि आज के आधुनिक समय में हर तरफ पोलुशन ही पोलुशन फैला हुआ है और पेट्रोल व डीज़ल की कीमतें आसमान छू रही हैं , इसी समस्या को ख़तम करने के लिए आज कल इलेक्ट्रिक वाहन का चलन बहुत बढ़ता जा रहा है और इसमे सर्कार भी पूरा पूरा सहयोग दे रही है।

भारत सरकार के कई बैंक व प्राइवेट बैंक भी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सहायता करती है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

पोलुशन और पेट्रोल की और डीजल बढ़ती कीमतों के कारण भारत भर में इलेक्ट्रिक कारें बहुत ही पॉपुलर होती जा रहीं हैं । बहुत से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना चाहते हैं, और हालांकि प्रारंभिक सेटअप लागत अधिक है, कुल मिलाकर रिटर्न अच्छा है। ईंधन भरने या उच्च ईंधन लागत की चिंता किए बिना अपनी कार मुफ़्त में चलाने की कल्पना कर सकते हैं ।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन का चलन

बढ़ते ईवी बाजार में चुनौती उचित चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी है। कई ईवी कंपनियां अपनाने को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन लगा रही हैं। सही दृष्टिकोण के साथ ईवी चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस शुरू करना एक सफल बिज़नेस हो सकता है।

चार्जिंग स्टेशन का बिज़नेस कैसे शुरू करें नीचे विस्तार रूप से दिया गई है आप इन स्टेप का पालन कर के चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं :

सही लोकेशन का चुनाव करें

सही लोकेशन (आवासीय और वाणिज्यिक): व्यक्ति कहीं भी ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर सकते हैं, लेकिन ईवी कंपनियों के लिए कमर्शियल क्षेत्र अधिक मायने रखते हैं।

मुख्य सड़क से दूरी: मुख्य सड़क से दूरी की जाँच करें; न्यूनतम दूरी वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाती है।

पार्किंग स्थान: सुविधाजनक चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रिक पैनल के साथ पर्याप्त पार्किंग के लिए जगह देखें ।

बिजली कनेक्शन: ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए उचित कनेक्शन और चार्ज आवश्यकताओं की पुष्टि करें।

ईवी कंपनियों से संपर्क करें

चार्जर स्थापित करने के लिए आवश्यक अनुमतियाँ प्राप्त करके शुरुआत करें। व्यक्ति बिना लाइसेंस के भी ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर सकते हैं। विशेषज्ञता के लिए एथर, ओला, टाटा, एमजी हेक्टर जैसी ईवी कंपनी या एक्सिकॉम जैसी चार्जिंग स्टेशन कंपनियों के साथ साझेदारी करें।

  • ईवी कंपनियों से एग्रीमेंट करें
  • ईवी कंपनियों के साथ Foundation और राजस्व साझेदारी पर एक स्पष्ट Agreement करें।

ईवी चार्जिंग इंस्टालेशन प्रक्रिया

सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक हैं:

  • एसी केबल -3 कोर, 1.5 मिमी एसी केबल
  • और स्थापना मानकों का पालन करें।

Testing

चार्जर्स से परिचित होने के लिए एक ट्रायल रन आयोजित करें। जांचें कि कार की बैटरी चार्ज होती है या नहीं और पूरी तरह चार्ज होने के बाद टेस्ट ड्राइव लें।

मासिक बिजली खपत रीडिंग

अपने बिजली बिल से ईवी चार्जिंग के लिए बिजली की खपत की जाँच करें। इलेक्ट्रिक कारें प्रति माह 240-300 यूनिट की खपत कर सकती हैं।

बिलिंग

कुल बिल राशि की गणना करने के लिए बिजली बिल की इकाइयों को लागू बिजली टैरिफ से गुणा करें।

इन्वेस्टमेंट और प्रॉफिट

कम से कम पैसे लगा कर EV- Charging स्टेशन स्थापित करें। लाभप्रदता स्थान और स्थान की उपलब्धता पर निर्भर करती है। अधिक अधिभोग के लिए अधिक चार्जर जोड़ने पर विचार करें।

भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर

जबकि कई राज्य ईवी नीतियों का प्रस्ताव दे रहे हैं, भारत में एक अच्छे चार्जिंग बुनियादी ढांचे का अभाव है। सरकार की योजना पेट्रोल पंपों पर 22,000 और देशभर में 70,000 चार्जर स्थापित करने की है।

आईओसी और बीपीसीएल का लक्ष्य 17,000 चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने का है। बिजली मंत्रालय ने FAME II योजना के तहत 68 शहरों में 2,800 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है।

निष्कर्ष

निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए अपने घर या व्यावसायिक संपत्ति पर एक ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करें। सही लोकेशन , रखरखाव और प्रचार के लिए एक विश्वसनीय भागीदार चुनें। अपग्रेड के लिए ईवी कंपनी के साथ सहयोग करें और इस बढ़ते बिजनेस आइडिया का लाभ उठाएं।

Q. India में इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन कैसे खोलें ?

Ans. कोई भी आदमी आवेदन कर सकता है 

Q. EV- चार्जिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Ans. बिज़नेस शुरू करने के लिए 3000 स्कॉयर फ़ीट एरिया होना जरुरी है।

Q. EV – चार्जिंग की कीमत कितनी है ?

Ans. एक डी.सी. चार्जर की कॉस्ट 1 लाख रुपये से 15 लाख के बिच हो सकती है

Q. EV – चार्जिंग के बिज़नेस से कितना कमा सकते है ?

Ans. यह आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है

Leave a Comment