Web Designing Ka Business Kese Shuru Kare in 2024|वेब डिजाइनिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

दोस्तों आप सभी का मेरे इस बिजनेस ब्लॉग में हार्दिक स्वागत है दोस्तों हम इस बिजनेस ब्लॉग में आपके लिए बिजनेस से संबंधित काफी सारे आर्टिकल लाते रहते हैं और हम चाहते हैं कि आप उनको पढ़कर जानकारी ले रहे होंगे कि कैसे बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं दोस्तों आज हम जिस विषय में बात करना चाह रहे हैं उस विषय का नाम है 2024 में बेस्ट डिजाइनिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

आर्टिकल में बढ़ने से पहले आपसे निवेदन करता हूं कि इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ताकि आपको 2024 में वेब डिजाइनिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में सारी जानकारी हासिल हो जाए और आप इस बिजनेस को स्टार्ट करके महीने के हजारों में लाखों रुपए।

2024 में वेब डिजाइनिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

बहुत से लोग वेब डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर रहे हैं, और यह समझ में आता है। आजकल, हर Business को एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है, चाहे वह एक व्यक्ति का छोटा व्यवसाय हो या कोई बड़ा बहुराष्ट्रीय व्यवसाय हो। इस उच्च मांग के कारण कई वेब विकास व्यवसायों का निर्माण हुआ है।

इस बाज़ार में, बहुत सारे लोग सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं, और कई व्यवसाय उन्हें खरीदना चाह रहे हैं। तो, यह आपके लिए अपना वेब डेवलपमेंट व्यवसाय शुरू करने का अच्छा समय है। लेकिन शुरुआत करने वाला हर व्यक्ति सफल नहीं होता या लंबे समय तक प्रतिबद्ध नहीं रहता।

ग्राहक ऐसी कंपनी के साथ काम करने में अधिक सहज महसूस करते हैं जो अपने व्यवसाय को गंभीरता से लेती है, न कि एक फ्रीलांसर जो नौकरी की प्रतीक्षा करते हुए कुछ पैसे कमाने की कोशिश करता है। वास्तव में, कई ग्राहकों को फ्रीलांसरों के साथ बुरे अनुभव हुए हैं, जिन्होंने या तो खराब काम किया या बेहतर भुगतान वाली नौकरी मिलने पर परियोजना छोड़ दी।

यदि आप वेब डेवलपमेंट व्यवसाय शुरू करने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजें करने की आवश्यकता है। आइए एक-एक करके उनके बारे में जानें।

Read This Article : Electric Vehicle Charging Business Kaise Shuru Kare

वेब डिजाइनिंग बिजनेस आखिर है क्या ?

दोस्तों आज के समय की दुनिया बहुत ही एडवांस हो चुकी है जहां पहले एक चिट्ठी पहुंचाने में एक-एक महीना लग जाता था आज आप घर बैठे ही अमेरिका में कनाडा में कहीं भी देश या प्रदेश में वीडियो कॉल करके अपने रिश्तेदारों से भाइयों से पत्नी से बेटों से लाइव बातें कर सकते हो ही संभव हुआ है इंटरनेट के द्वारा इंटरनेट ने इस दुनिया में क्रांति ला दी है ।

अच्छा इंटरनेट पर मनोरंजन का भी केंद्र बन चुका है वहीं इंटरनेट के द्वारा द्वारा हम सभी अपने जरूरी काम भी करते हैं इनमें से ही है एक बिजनेस पर डिजाइनिंग बिजनेस।

दुनिया भर में लाखों कंपनियां है छोटी हो या बड़ी हो सबको अपने बिजनेस के बारे में एक छोटा सा प्रोफाइल बनाना पड़ता है उसी को हम वेब डिजाइनिंग कहते हैं जी हां जहां पर किसी कंपनी की सभी जानकारियां व प्रोडक्ट के बारे में उनके वर्तमान रेट के बारे में उनके प्रोडक्ट के पूरी डिटेल के बारे में सब कुछ जानकारी उनकी उसे वेबसाइट पर मिल जाती है ताकि कस्टमर को पहले ही यह सब समझ में आ जाए कि उनके प्रोडक्ट कैसे हैं इससे सभी के बिजनेस अच्छे सफल होते हैं और हर एक व्यक्ति के पहुंच में उनकी कंपनी के प्रोडक्ट भी होते हैं।

आपके वेब Designing Business के लिए एक Structure Jaruri Hai

पहली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह है अपने वेब Designing Business के लिए एक कंपनी स्थापित करना। क्यों? ठीक है, क्योंकि आपके भावी ग्राहक अकेले आपके साथ काम करने के बजाय किसी कंपनी के साथ काम करने में अधिक सहज महसूस करेंगे।

जब आपके पास कोई कंपनी होती है, तो यह दर्शाता है कि आप अपने काम के प्रति गंभीर हैं। यदि कोई फ्रीलांसर अपने व्यक्तिगत बचत खाते में भुगतान ले रहा है, तो यह ग्राहक को यह विश्वास नहीं दिलाएगा कि एक मजबूत और स्थायी संबंध बनाया जा सकता है।

अब, जब आपकी कंपनी बनाने की बात आती है तो आपके पास मौजूद विकल्पों के बारे में बात करते हैं। याद रखें, यहां दी गई जानकारी कानूनी सलाह नहीं है। यदि आप अधिक विवरण चाहते हैं, तो अपने सीए या सीएस (चार्टर्ड अकाउंटेंट या कंपनी सचिव) से बात करना एक अच्छा विचार है।

Proprietorship Firm

कंपनी के सबसे बुनियादी प्रकार को Proprietorship कहा जाता है। Proprietorship में, केवल एक ही व्यक्ति प्रभारी होता है, और हम उस व्यक्ति को ‘मालिक’ कहते हैं।

जब आप कोई कंपनी बनाते हैं, तो कुछ कानूनी नियमों का पालन करना होता है। उदाहरण के लिए, आपको अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के आधार पर आयकर या बिक्री कर का भुगतान करना पड़ सकता है। प्रोपराइटरशिप में इन कानूनी आवश्यकताओं की संख्या कम है।

इसीलिए जब आप यह तय कर रहे हों कि कंपनी कैसे स्थापित की जाए तो यह सबसे आसान विकल्प है। इसलिए, यदि आप अपने व्यवसाय के एकमात्र मालिक हैं और आपका कोई भागीदार नहीं है, तो Proprietorship के लिए जाना उचित है।

हालाँकि, स्वामित्व के कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं। आइये फायदे और नुकसान पर नजर डालते हैं.

Proprietorship Firm के फायदे
  • बनाना आसान है
  • कम पैसा खर्च होता है
  • न्यूनतम कानूनी Process
  • कंपनी जल्दी है
  • अलग-अलग टैक्स दरें
Proprietorship Firm के नुकशान :
  • केवल एक ही व्यक्ति कंपनी का मालिक हो सकता है
  • लोन मिलने में कठिनाई
  • असीमित देनदारी – कंपनी के सभी ऋण आपकी जिम्मेदारी हैं। यदि आप ऋण नहीं
  • चुका सकते हैं, तो बैंक आपका निजी सामान ले सकता है।
  • कमियों के बावजूद, कई व्यवसायी अभी भी Proprietorship चुनते हैं क्योंकि यह एक लोकप्रिय और सीधा विकल्प है।

Partnership Firm

कंपनी बनाने का यह तरीका तब अच्छा होता है जब एक से अधिक व्यक्ति उसके मालिक हों। Proprietorship की तरह, साझेदारी में पालन करने के लिए कम नियम होते हैं।

Partnership में, Proprietorship की तरह ही, जिम्मेदारी असीमित होती है। इसका मतलब यह है कि सभी भागीदार कंपनी के लोन के लिए जिम्मेदार हैं, और वे एक-दूसरे के कार्यों के लिए भी जिम्मेदार हैं।

Partnership फर्म बनाना सरल है – आपको बस एक स्टाम्प पेपर पर साझेदारी डीड बनाना होगा। किसी भी डीड पर हस्ताक्षर करने से पहले, वकील, सीएस या सीए से बात करना महत्वपूर्ण है।

चूँकि साझेदारी एक डीड से बनती है, इसलिए इसमें बहुत कम समय लगता है। हालाँकि, स्वामित्व के समान, कोई आयकर स्लैब नहीं है, और एक निश्चित कर दर है।

अब आइए Partnership के बारे में अच्छी और बुरी बातों पर नजर डालें।

Partnership Firm के फायदे
  • बनाना आसान है
  • कम निर्माण लागत
  • न्यूनतम कानूनी आवश्यकताएँ
  • त्वरित कंपनी गठन
Partnership Firm के नुक्सान :

कर की दर निश्चित

  • असीमित देयता – कंपनी के सभी ऋण आपके हैं। यदि आप ऋण का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो बैंक आपका निजी सामान ले सकता है।
  • आप अपने साथी के कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं।

Limited Liability Partnership ( LLP Firm )

जब लोगों का एक समूह एक साथ मिलकर बिज़नेस शुरू करना चाहता है, तो सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) चुनना एक अच्छा विचार है।

LLP और partnership के बीच मुख्य अंतर यहां दिए गए हैं:

LLP को ROC (कंपनी रजिस्ट्रार) के साथ Registerd होना आवश्यक है।
प्रत्येक भागीदार की जिम्मेदारी सीमित है.
हालाँकि, जब आप अपनी कंपनी को RoC के साथ पंजीकृत करते हैं, तो आपको पहले अपने चुने हुए नाम को Approval कराना होगा। आप यूं ही कोई नाम नहीं चुन सकते; पालन करने के लिए नियम हैं.

इस process में Time लगता है, और एक और कमी यह है कि LLP Start करना महंगा हो सकता है।

Charge लगभग रु. 10,000, और यह लागत शहर और पेशेवर के अनुभव के आधार पर भिन्न हो सकती है। यह निश्चित रूप से स्वामित्व या partnership के लिए आवश्यक राशि से अधिक है।

स्वामित्व या partnership की तुलना में, एलएलपी में पालन करने के लिए अधिक नियम हैं लेकिन यह प्राइवेट लिमिटेड या लिमिटेड कंपनी की तुलना में कम जटिल है।

LLP के फायदे :
  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की तुलना में कम जटिल नियम।
  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की तुलना में कम गठन लागत।
  • सीमित जिम्मेदारी.
  • Partenrship Firm की तुलना में bank Loan आसान है।
LLP के नुकशान :
  • Tax की दर Fixed .
  • सेट अप करने में काफी समय लगता है.
  • Proprietorship Firm या Partnership की तुलना में पालन करने के लिए अधिक नियम।
  • वन पर्सन कंपनी (ओपीसी) और प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (प्राइवेट लिमिटेड) जैसे अन्य विकल्प भी हैं, लेकिन ये महंगे हैं और शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इन्हें बनने में भी काफी समय लगता है और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के नए सख्त नियमों के बाद पालन करने वाले नियमों की संख्या भी काफी बढ़ गई है

अपने वेबसाइट व्यवसाय के लिए सही तकनीक का चयन करना

ग्राहकों के लिए वेबसाइट बनाते समय, सही Technology चुनना महत्वपूर्ण है। कई विकल्प उपलब्ध हैं और आपकी पसंद मायने रखती है। यदि आप ऐसी Technology अपनाते हैं जो Market में ट्रेंड है , तो ग्राहकों को इसका उपयोग करने के लिए मनाना कठिन हो सकता है।

आइए एक उदाहरण देखें. नीचे दिया गया चार्ट Google रुझानों के आधार पर भारत में सामग्री प्रबंधन प्रणालियों (सीएमएस) की पॉपुलैरिटी को दर्शाता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, वर्डप्रेस भारत में सबसे लोकप्रिय सीएमएस है। बहुत से लोग इसे खोज रहे हैं, जो वर्डप्रेस के साथ निर्मित वेबसाइटों के लिए एक मजबूत प्राथमिकता का संकेत देता है। किसी ग्राहक को वर्डप्रेस के बजाय जूमला का उपयोग करने के लिए मनाने की कोशिश करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

हालाँकि, यदि आप जूमला के एक्सपर्ट हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे वर्डप्रेस के लिए छोड़ देना चाहिए।

ऐसे मामले में, वर्डप्रेस में एक प्रोजेक्ट लेना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है क्योंकि आप उस तकनीक में विशेषज्ञ नहीं हैं।

मुख्य बात यह है कि अपनी विशेषज्ञता को उस तकनीक के साथ संरेखित करें जिसकी मांग है, जिससे आपके और आपके ग्राहकों दोनों के लिए सफल और संतोषजनक परिणाम सुनिश्चित हो सके।

Web Designing Business के लिए सही तकनीक का चयन करना

कभी-कभी, जिस तकनीक में आप वास्तव में अच्छे हैं वह हर किसी के बीच लोकप्रिय नहीं हो सकती है। यदि ऐसा है, तो आपको मार्केटिंग में प्रयास करने की आवश्यकता है। आपके पास ग्राहकों को अधिक लोकप्रिय तकनीक से दूर उस तकनीक की ओर आकर्षित करने के लिए एक ठोस पिच होनी चाहिए जिसमें आप विशेषज्ञ हैं।

आपको ग्राहक को यह विश्वास दिलाने की ज़रूरत है कि आप वह उत्पाद वितरित कर सकते हैं जो वे चाहते हैं, चाहे इस्तेमाल की गई तकनीक कोई भी हो। साथ ही, यदि आपकी तकनीक लोकप्रिय तकनीक से अधिक महंगी है, तो आपको यह बताना होगा कि यह अतिरिक्त लागत के लायक क्यों है।

यदि आप जिस तकनीक में विशेषज्ञ हैं, वह पुरानी हो चुकी है और अब उसका उपयोग नहीं किया जाता है, तो दुर्भाग्यवश, आपके पास अधिक विकल्प नहीं हैं। आपको एक नई तकनीक सीखनी होगी और उसमें सेवाएं देना शुरू करना होगा।

सही तकनीक में निवेश करना महत्वपूर्ण है। समय के साथ प्रौद्योगिकियाँ बदलती हैं, इसलिए आपको समझदारी से चयन करने की आवश्यकता है। आप अपना निवेश बर्बाद नहीं करना चाहेंगे, है ना?

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक्स नामक तकनीक सीखते हैं, और अचानक, कोई भी इसका उपयोग नहीं कर रहा है। आप न केवल पैसा और ग्राहक खो देंगे बल्कि समय भी खो देंगे। और समय ऐसी चीज़ है जिसे आप गँवाना बर्दाश्त नहीं कर सकते। आप पैसा वापस कमा सकते हैं, लेकिन समय अपरिवर्तनीय है।

इस Google ट्रेंड चार्ट पर एक नज़र डालें।

यह दिखाता है कि लोगों ने कितनी बार कुछ PHP फ़्रेमवर्क की खोज की। इसे देखने के बाद आइए चर्चा करें कि इसका क्या मतलब है

Leave a Comment