Dropshipping Business Kaise Shuru Kare 2024|ड्रॉपशीपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें -2024

इस ब्लॉक में हम जानेंगे कि Dropshipping Business Kaise Shuru Kare 2024 ? और इससे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाता है?

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस क्या होता है ? What is Drop Shipping Business in Hindi ?

सबसे पहले हम जानेंगे कि ड्रॉपशिपिंग बिजनेस होता क्या है?

ड्रॉपशिप्पिंग का बिजनेस एक ऑनलाइन बिजनेस होता है इसमें आपको कस्टमर को प्रोडक्ट बेचना होता है जिसके बदले में आपको पैसा मिलता है इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इन्वेंटरी यानि समान को अपने पास रखने की जरूरत ही नहीं पड़ती आप सामान को बिना अपने पास रखें सीधा कस्टमर को बेच सकते हैं

और इसमें आपको सामान की पैकिंग की और डिलीवरी की कोई समस्या भी नहीं होगी क्योंकि इस बिजनेस मॉडल में आपका सेलर सामान को खुद पैक कर कर खुद ही कस्टमर तक डिलीवर करवाता है आपको तो सिर्फ ऑर्डर लेकर आना है और यह सारा काम ऑनलाइन होता है

इस तरह के बिजनेस में हम खुद ही डिसाइड करते हैं कि हमें कौन सा सामान या प्रोडक्ट बेचना है और उसका रेट क्या रखना है इस बिजनेस को आप अपने घर से ही बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको समान रखने की और उसे डिलीवर करने की झंझट ही नहीं होती और इसमें आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस मॉडल किस तरीके से काम करता है ? Dropshipping Business Meaning in Hindi ?

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस ई-कॉमर्स का ही एक पार्ट है जिसमें आपको किसी दूसरे के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से बेचकर ऑर्डर लेकर आने होते हैं और उस ऑर्डर को अपने सप्लायर या सेलर को बताना होता है फिर आपका सेलर उसे ऑर्डर को कस्टमर तक पैकिंग करके डिलीवर करवाता है

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में आपको किसी भी तरह की इन्वेंटरी या स्टॉक रहने की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही कोई ऑफिस या गोदाम लेने की जरूरत पड़ती है आपको बस एक अपनी खुद की वेबसाइट बनानी है और अपने प्रोडक्ट की फोटो के साथ पूरी डिटेल्स लिखकर अपनी वेबसाइट पर अपलोड करनी है इसके बाद जैसे ही आपको ऑर्डर आएगा तो को अपने सप्लायर से कांटेक्ट करके उसे बताना होगा फिर आपका सप्लायर उसे पैक करके ग्राहक तक खुद ही डिलीवर करेगा

जब आपकी वेबसाइट पर ऑर्डर आएगा तो उस ऑर्डर की डिटेल्स और कस्टमर का एड्रेस आपको अपने सप्लायर को बताना होता है फिर आपका सप्लायर उस प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलीवर करता है और वो अपने प्रोडक्ट का प्राइस काट कर आपका प्रॉफिट आपको आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस से पैसा कैसे कमाया जाता है ? How to Make Money from Dropshipping Business in Hindi?

यह सब तो ठीक है अब बात आती है कि आखिर ड्रॉपशिपिंग बिजनेस से पैसा कमाया कैसे जाता है?

सबसे पहले आपको अपने सप्लायर या सेलर से कांटेक्ट करना होता है और उससे प्रोडक्ट्स की प्राइस लिस्ट लेनी होती है फिर आप प्रोडक्ट के प्राइस साथ अपना मुनाफा जोड़कर उस प्रोडक्ट को कस्टमर को बेचना होता हैं

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए एक प्रोडक्ट का प्राइस 200 ₹ है और इसमें 100 ₹ का आप अपना मुनाफा जोड़ लीजिये अब कस्टमर को आपको यह प्रोडक्ट 300 ₹ में बेचना है।

क्या ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में प्रॉफिट मिलता है ? Dropshipping Business is Profitable or Not?

आप इस बिजनेस को शुरू करके भारत वर्ष में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं अगर आप इस बिजनेस को सही तरीके से करेंगे तो आप इस बिज़नेस से महीने के 100000 से लेकर 200000 ₹ तक कमा सकते हैं आगे यह आपकी नॉलेज और मेहनत पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को कैसे कर रहे हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत लगेगी ? Cost to Start Dropshipping Business

ड्रॉपिंग बिजनेस को आप 20000 से 25000 रुपए में शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको सिर्फ एक वेबसाइट बनवाने का और मार्केटिंग करने का खर्चा अता है

क्योंकि इसमें आपको किसी ऑफिस, गोदाम, स्टाफ और प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी इसलिए आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इनवेस्टमेंट (Investment) करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप इस बिज़नेस को कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

इस बिज़नेस को आप सिर्फ एक लैपटॉप या डेस्कटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के साथ घर से ही शुरू कर सकते हैं।

प्रोडक्ट्स कैटिगरी (Products Category)

सबसे पहले आपको एक कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आपको यह देखना होगा कि उस कैटेगरी में सबसे ज्यादा ऑनलाइन बिकने वाले प्रॉडक्ट्स कौन से हैं या कौन से प्रोडक्ट्स की डिमांड ज्यादा है करनी होगी फिर उस प्रोडक्ट से रिलेटेड सप्लायर या सेलर के बारे में रिसर्च करनी होगी।

हम आपकी थोड़ी मदद करते हैं कैटेगरी को सेलेक्ट करने में वैसे तो बहुत तरह की कैटेगरी होती हैं पर कुछ कैटेगरी ऐसी हैं जिनकी डिमांड ऑनलाइन हमेशा बनी रहती है जैसे:-

बच्चों के खिलौने (Baby Toys)

इस कैटेगरी की प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है क्योंकि इस समय लोग अपनी हेल्थ पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं क्योंकि सबको अच्छा और फिट दिखना है इसलिए आप हेल्थ से रिलेटेड प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

हेल्थ एंड फिटनेस ( Health and Fitness )

इस कैटेगरी के प्रोडक्टस की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है क्योंकि इस समय लोग अपनी हेल्थ पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं सबको अच्छा और फिट दिखना चाहते है इसलिए आप हेल्थ से रिलेटेड प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

रेडीमेड गारमेंट्स (Readymade Garments)

आज के इस फैशन के दौर में सबको अच्छा दिखना है लोग शादी, फंक्शन और पार्टी अटेंड करने के लिए अपने लिए बहुत सारे कपड़ों की शॉपिंग करते हैं और रोज़ पहने वाले कपड़ों की भी शॉपिंग बहुत करते हैं इसलिए इस कैटेगरी में आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप के एसेसरीज (Computer and Laptop Accessories)

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ रही है कंप्यूटर और लैपटॉप सब की जरूरत बन गयी है। कंप्यूटर और लैपटॉप के एसेसरीज बिजनेस में आपको केवल अच्छा मुनाफा ही नहीं मिलता बल्कि ऑर्डर भी बहुत अच्छे आते हैं।

मोबाइल एसेसरीज (Mobiles Accessories)

आज के इस दौर में मोबाइल सबकी आवश्यकता बन गई है इसलिए लोग अपने मोबाइल के लिए कुछ ना कुछ एसेसरीज खरीदते रहते हैं ताकि उनका मोबाइ अच्छा दिख सके इसलिए आप मोबाइल एसेसरीज के प्रोडक्ट्स का बिजनेस करके भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कैसे करें प्रोडक्ट का चयन-How to Choose Product for Online

आपको सबसे पहले अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी साइट पर जाकर सर्च करना होगा की सबसे ज्यादा किन प्रोडक्ट्स की डिमांड है और कौन से प्रोडक्ट्स सबसे ज्यादा बिक रहे हैं।.

आपको पहले ही रिसर्च करना होगा की मार्केट में कौन से प्रोडक्ट ट्रेंडिंग में चल रहे हैं क्योंकि मार्केट में अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट्स आते रहते हैं जिनकी डिमांड भी अधिक रहती है जिनको बेचकर आप अच्छा खा-सा मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको प्रोडक्ट को चुनते वक्त अपने कंपीटीटर्स का भी ध्यान रखना है क्योंकि मार्केट में कंपटीशन तो रहता ही है जो प्रोडक्ट आप चुनेंगे वह पहले से ही कई सेलर्स बेच रहे होते हैं इसलिए कोशिश करें कि आप अपने प्रोडक्ट का प्राइस कम करके कस्टमर को बेचें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा आर्डर मिल सके।

आप उस तरह के प्रोडक्ट को चुनने की कोशिश करें जो मार्केट में नया हो और ऑनलाइन सेल हो रहा हो और जिसमें आपको मुनाफा भी अच्छा मिले आप उस तरह के प्रोडक्ट बिल्कुल भी ना बेचें जिसे बहुत सारे सेलर्स उस प्रोडक्ट को पहले से ही बेच रहे हो।

कैसे करें प्रोडक्ट्स के रिसर्च-How to Research Products

ड्रॉप शिपिंग बिजनेस में सबसे जरूरी होता है प्रोडक्ट की रिसर्च करना प्रोडक्ट रिसर्च करने के लिए मार्केट में बहुत सारे पेड टूल्स भी उपलब्ध हैं पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिन तरीकों से आप बिना पेड टूल्स की हेल्प लिए अपने प्रोडक्ट के बारे में रिसर्च कर पाएंगे।

फेसबुक के जरिए|Facebook

जब आप फेसबुक पर टाइप करेंगे Get 30%, 40%, 50%, 60%, 70%, 80% off, cash on Delivery Available इनमें से कोई भी एक कीवर्ड लिख सकते हैं इन कीवर्ड को टाइप करने के बाद आपको कुछ वीडियो और इमेज दिखेंगे जिन्हें देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं की फेसबुक पर कौन से प्रोडक्ट्स फेसबुक मार्केटिंग के द्वारा बेचे जा रहे हैं और फेसबुक पर जो ऐड आप बार-बार देखते हैं वह एड किसी Dropshipper के द्वारा ही चलाया गया होता है इससे भी आपको अंदाजा हो जाएगा कि कौन से प्रोडक्ट्स की मार्केट में डिमांड है।

जब भी आप फेसबुक पर किसी भी प्रोडक्ट्स की वीडियो देखें तो उसके वीडियो के कमेंट सेक्शन में जाकर लोगों के हाल-फिलहाल के दिए गए कमेंट्स ज़रूर पढ़ें उससे यह फायदा होगा कि आपको प्रोडक्ट का रिव्यू पता चल जाएगा और दूसरा आपको यह भी पता चल जाएगा कि वह प्रोडक्ट मार्केट में अभी भी बचा जा रहा है या नहीं।

अमेजॉन के माध्यम से प्रोडक्ट रिसर्च – Product Research Through Amazon

आप अमेजॉन के जरिए भी प्रोडक्ट रिसर्च कर सकते हैं अमेजॉन भी आपको ट्रेडिंग प्रोडक्ट्स दिखता है जो अमेजॉन पर पिछले 24 से 48 घंटे में सबसे ज्यादा बेचे गए हैं इससे भी ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स का पता चल जाता है।

गूगल ट्रेंड के माध्यम से प्रोडक्ट रिसर्च – Product Research Through Google Trend

आप गूगल ट्रेंड से भी प्रोडक्ट रिसर्च कर सकते हैं आपको गूगल पर गूगल ट्रेंड (Google trend) लिखना है उसके बाद आप किसी भी केटेगरी या प्रोडक्ट से संबंधित कीवर्ड के बारे में रिसर्च कर सकते हैं गूगल आपको उस साल में सबसे ज्यादा बेचे गए प्रोडक्ट्स का एक ग्राफ दिखाता है जिसे देखकर आप यह समझ सकते हैं कि इस साल में सबसे ज्यादा बेचे गए प्रोडक्ट्स कौन से हैं।

कौन होता है ड्रॉपशिप्पर – Who is Dropshipper

किसी भी प्रोडक्ट के Maunufacturer या wholeseller को ही Dropshipper बोलते हैं जब आप Dropshipper से कांटेक्ट करते हैं तो आपके और उसके बीच में एक एग्रीमेंट हो जाता है कि आप जो भी ऑर्डर Dropshipper को लाकर देंगे तो उस ऑर्डर क पैक करके कस्टमर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी Dropshipper की होगी प्रोडक्ट सेल होने के बाद आपका Dropshipper आपको आपका प्रॉफिट अकाउंट में भेज देता है।

इससे Dropshipper को यह फायदा होता है की उसकी सेल बढ़ जाती है और आपको भी यह फायदा होता की बिना और पैकिंग और डिलीवर किये बिना आपको आपका प्रॉफिट मिल जाता है आपको सिर्फ ऑनलाइन आर्डर लाकर अपने Dropshipper को बताना होता है।

ड्रॉपशिप्पर सप्लायर वह होता है जो आपको आपकी वेबसाइट पर या आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने प्रॉडक्ट्स को बेचने की अनुमति देता है कि आप उसके प्रोडक्ट्स अपनी वेबसाइट पर या अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बेच सकते हैं।

एक अच्छा ड्रॉपशिपर कैसे ढूंढे? – How to find Dropshipper?

आज के इस आधुनिक दौर में आपको ऑनलाइन बहुत सारे Dropshiper सप्लायर मिल जाते हैं ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स हैं जहां पर आपको ड्रॉपशिप्पर मिल जाते हैं जैसे Glow road, Amazon B2B, Shop 101 और India mart ऐसी और भी बहुत सारी online साइट्स है जहां पर आपको ड्रॉपशिप्पर मिल जाते हैं

बस आपको थोड़ी सी रिसर्च करनी पड़ेगीऔर यह देखना पड़ेगा कि कौन सा सप्लायर आपको अच्छा और सस्ता प्रोडक्ट दे रहा हैआप चाहे तो लोकल मार्केट में जाकर डायरेक्ट सप्लायर या Wholeseller से भी कांटेक्ट कर सकते हैं।

प्रोडक्ट्स की क़्वालिटी का टेस्ट – Products Quality Test

जिस किसी भी Manufacturer या Supplier के प्रोडक्ट्स आप अपनी वेबसाइट पर बेचेंगे तो उन प्रोडक्ट्स कोअपनी वेबसाइट पर बेचने से पहले उन प्रोडक्ट्स की Quality का टेस्टअवश्य कर लें की जो प्रोडक्ट्स आप बेचने जा रहे हैं उनकी Quality अच्छी है भी या नहीं क्योंकिअगर कस्टमर को प्रोडक्ट्स की Quality अच्छी नहीं लगती है तो वहआपकी वेबसाइट पर Negative रिव्यू देगा जिससेआपके ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में नुकसान होने की संभावना बन जाती है इसलिए प्रोडक्ट्स को बेचने से पहले प्रोडक्ट की Quality अवश्य जांच लें।

आप चाहे तो अपने ड्रॉपशिप्पर से प्रोडक्ट्स के कुछ Demo मंगा सकते हैं या फिरआप उन से कुछ प्रोडक्ट्स को खरीद कर अपने Adress पर Delivery करवा सकते हैं जिससे आप उनकी प्रोडक्ट्स की quality का पता लगा पाएंगे और साथ ही साथ उनकी Packaging का भी पता लगा पायंगे।

अधिक ड्रॉपशिप्पर से संपर्क साधने की कोशिश करें – Connect with more Dropshipper

आप कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा ड्रॉपशिप्पर से कांटेक्ट कर सके क्योंकि मार्केट मेंआपको बहुत सारे ऐसे भी ड्रॉपशिप्पर मिल जाएंगे जो लोकल प्रोडक्ट और कॉपी प्रोडक्टस बेचते हैं ये आपको अपनी रिसर्च के द्वारा पता चलेगा उसके बादआपको जो ड्रॉपशिप्पर सप्लायरअच्छे रेट में अच्छा सामान और सही सामान दे आप उसके साथ ही जुड़कर अपने बिजनेस को शुरू करें।

प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी – Product Return Policy

आपकोअपने कस्टमर के लिए एक अच्छी रिटर्न (Return Policy) पॉलिसी बनानी होगी जिससे आपके कस्टमर को अगर प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है, खराब या डैमेज प्रोडक्ट डिलीवर हो जाता है तो कस्टमर उस प्रोडक्ट को आसानी से रिटर्न कर के दूसरा प्रोडक्ट मंगा सके

ऐसा करने से कस्टमर का आप के ऊपर ट्रस्ट बढ़ता है ना कि केवल ट्रस्ट बढ़ता है बल्कि आपकी सेल में भी फर्क पड़ता है मतलब आपकी सेल बढ़ जाती है क्योंकि कस्टमर दोबारा आपको ही आर्डर देगा।

Shopify पर ऑनलाइन स्टोर

आप Shopify साइट परअपना खुद का एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं ऐसा करने लिए आपको एक Domain name लेना होगा जो कि आपके बिजनेस से मिलता जुलता हो क्योंकि इससे कस्टमर को यह समझ में आ जाता है कि आप किस तरह के प्रोडक्ट्स पर डील करते हैं।

उसके बाद Shopify वेबसाइट पर जाकर आपको अपनी Gmail id से Login करना होगाऔर एक थीम इंस्टॉल करके अपनी वेबसाइट को अच्छे से सजाना होगा।

उसके बाद About us, Contact us जैसे पेज बनाकरअपने बिजनेस के बारे में सब कुछ लिखना होगाआप चाहे तो एक Terms and Conditions का पेज बनाकरअपने Terms and Conditions के बारे में भी लिख सकते हैं।

आप चाहें तो एक वेबसाइट डिजाइनर से भी अपनी वेबसाइट को बनवाकर डिज़ाइन करवा सकते हैं।

मार्केटिंग – Marketing

अब बात आती है मार्केटिंग कीआपने सब कुछ तो तैयार कर लिया है लेकिन अपने प्रोडक्टस को कस्टमर तक कैसे पहुंचाएं यानी उनकी मार्केटिंग कैसे करें।

अब यहां पर आपको अपने बिजनेस की Advertisement करनी पड़ेगीऔर यहां पर आपके थोड़े पैसे भी खर्च होंगे।हम आपको ऐसे Platforms बताते हैं जहां पर आप अपनी बिजनेस की Advertisements कर सकते हैं।

फेसबुक के माध्यम से मार्केटिंग

आप अपने बिजनेस की product की ad फेसबुक पर कर सकते हैंआज के इस दौर में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैंऔर अगर फेसबुक के बारे में बात करें तो लाखों करोड़ों लोग ऐसे हैं जो फेसबुक यूजर्स हैंऔर अगर आप चाहे तो उन कस्टमर को टारगेट कर केआप अपने प्रोडक्ट्स की ऐड फेसबुक पर चला करअपने प्रॉडक्ट्स को बेच सकते हैं ऐसा करने लिए आपको एक फेसबुक बिजनेस मैनेजर ऐड अकाउंट की जरूरत पड़ेगी जो की बहुत हीआसानी से बन जाता है

बस इसके बाद आपको अपने प्रॉडक्ट्स की वीडियोऔर इमेज के साथ सारी डिटेल्स लिखकर फेसबुक पर ऐड रन करना है।

इंस्टाग्राम – Instagram

आप अपने प्रॉडक्ट्स की ऐड इंस्टाग्राम पर भी चला सकते हैं बस आपको अपने प्रोडक्ट के लिंक को instagram Influencer Marketing में शेयर करना है।

Google Adds

आप गूगल Adds पर भी अपने प्रोडक्ट की ऐड रन कर सकते हैं।

और भी ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म्स हैं जहां पर आप अपने प्रोडक्ट की ऐड कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के लाभ – Benefits of Dropshipping Business

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं की ड्रॉपशिपिंग बिजनेस बहुत ही कम लागत में शुरू हो जाता है और आज के समय में बहुत सारे लोग ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू कर रहे हैं

चलिए हम आपको इस बिजनेस के कुछ और भी फायदे बताते हैं

इस बिजनेस को शुरू करना बहुत ही आसान है

दूसरे व्यवसायों की तुलना में इस बिजनेस को शुरू करना बहुत ही आसान होता हैऔर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पढ़े-लिखी होने की भी जरूरत नहीं पड़ती कम पढ़े-लिखे लोग भी इस बिजनेस को कर सकते हैं बस आपको इस बिजनेस को समझने की और इस पर मेहनत करने की जरूरत होती है।

कम जोखिम – Low Risk

इस बिजनेस को शुरू करने के लिएआपको जोखिम यानी रिस्क भी कम उठाना पड़ता है क्योंकि आपको मैन्युफैक्चर या होलसेलर से बिना सामान को खरीदे सीधा कस्टमर को बेचना होता है

अगर किसी कारणवश आपका बिजनेस नहीं चल पाता है तो इस बिजनेस में आपको ज्यादा लॉस भी नहीं होगा क्योंकि इस बिजनेस मे आपको किसी भी ऑफिस, लेबर या प्रोडक्ट को अपने पास रखने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।

Low Work

क्योंकि इसमें आपको प्रोडक्ट पैकिंग की और डिलीवरी करने की जरूरत ही नहीं पड़ती इसलिए आपका काम भी कम हो जाता है आपको ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अलग-अलग प्रोडक्ट्स का चयन

ड्रॉपशिप्पिंग एक ऐसा बिजनेस है जहां आपको उत्पादों से संबंधित सामान को बेचना होता है इस बिजनेस के माध्यम से आप कई प्रकार के उत्पादों को बेच सकते हैं

इसलिए ड्रॉपिंग के बिजनेस को शुरू करते वक्त आपके पास कई सारे प्रोडक्ट्स को बेचने का एक बेहतर विकल्प होता है बस आपको उत्पादों को चुनना होता हैऔर अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करना होता हैऔर इसमें आपको एक फायदा यह भी है की आप अलग-अलग ड्रॉपशिपर से जुड़कर बिजनेस कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को कैसे शुरू करें

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को दो तरीके से शुरू किया जा सकता है, पहला तरीका यह है कि आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकरअपने ड्रॉप शिपिंग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और दूसरा तरीका यह है किआप amazon, flipkart, जैसी थर्ड पार्टी App से जुड़कर ड्रॉपशिप्पिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं

खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाकर ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं

फ्लिपकार्ट और अमेजॉन थर्ड पार्टी अप से बेचने की बजायआप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर शुरू कर सकते हैं, हालाँकि ऑनलाइन स्टोर खोलने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं।

ऑनलाइन स्टोर शुरू करने के लाभ

बिजनेस पर रहता है खुद का नियंत्रण

आपका अपने ऑनलाइन बिजनेस परऔरअपने काम पर पूरा नियंत्रण रहता है, और आपको किसी अन्य थर्ड पार्टी साइट पर निर्भर भी नहीं रहना पड़ता और आप इसमें अपने खुद के नियम व शर्तों के अनुसार काम कर सकते हैं, इसलिए खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलकर काम करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

आपके बिजनेस की खुद की एक पहचान बनती है

अपनी खुद की वेबसाइट बना कर आपको अपने काम पर नियंत्रण तो मिलता ही है, इसके अलावा आपके बिजनेस की एक अलग पहचान भी बनती है

बड़ी-बड़ी कॉमर्स कंपनियों जैसे amazon, flipkart, meesho की तरहआपकी भी वेबसाइट लोगों के बीच बहुत ज्यादा Popular हो सकती है।

किसी को कमीशन देने की जरूरत नहीं पड़ती

अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर बिजनेस करने का यह भी लाभ होता है कि आपको किसी को भी कमीशन देने की जरूरत नहीं पड़ती है, जो भी प्रॉफिट होगा सारे प्रॉफिट पर आपका ही अधिकार होता है।

अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने के नुकसान –

ज्यादा मेहनत

खुद की वेबसाइट बनाना इतना भीआसान काम नहीं होता है इसके लिए आपकोअधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं औरआपको मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी पड़ती है

अपनी खुद की वेबसाइट बनाते वक्त आपको अपनी वेबसाइट के डिजाइन पर बहुत ज्यादा ध्यान रखना होता है क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट दिखने में अच्छी नहीं होगी तो लोग आपकी वेबसाइट की तरफ आकर्षित नहीं होंगे इससे आपके बिज़नेस में नुकसान होने संभावनाएं बढ़ जाती है।

खुद की वेबसाइट में ज्यादा समय लगता है

ऐसी बहुत सारी साइट हैं जिन्होंने पहले से ही लोगों केबीच अपने ट्रस्ट को बना लिया है ऐसे मेंआपको लोगोंके बीच में ट्रस्ट बनाने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है।

ज्यादा पैसे करने होंगे खर्च

आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए SEO करना होता है ही में मार्केटिंग और विज्ञापन भी करवाना पड़ता है, ऐसा करने के लिएआपको एक एजेंसी या प्रोफेशनल को hire करना पड़ता है। जिसके लिए आपको उनको पैसे देने पड़ते हैं इसलिए आपको इसमें ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे।

थर्ड पार्टी यानी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी साइट से जुड़कर काम करने के फायदे –

आसानी से बिजनेस को शुरू कर सकते हैं

अगर आप अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को किसी थर्ड पार्टी (amazon,flipkart) के माध्यम से शुरू करते हैं तो आपको अपने ड्रॉपशॉपिंग के बिजनेस को शुरू करने में बहुतआसानी होगी, जब आप अपने प्रोडक्ट्स को साइट पर अपलोड करेंगे उसके कुछ समय बाद ही आपकोऑर्डर आना शुरू हो जाएंगे।

मार्केटिंग करने की नहीं पड़ती जरूरत

जब आप थर्ड पार्टी जैसी ऐप से अपने काम को शुरू करते हैं तो आपको उसमें मार्केटिंग करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्योंकि मार्केटिंग की जिम्मेदारी उन थर्ड पार्टी एप्स की ही होती है, इसमें बिना मार्केटिंग कियेआपको आर्डर प्राप्त होते हैं।

कस्टमर को ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती

जब आप थर्ड पार्टी यानी amazon और flipkat जैसी साइट्स परअपने काम को शुरू करते हैं तो आपको कस्टमर ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इन साइट्स पर पहले से ही हजारों लाखों कस्टमर जुड़े होते हैं, बस आपको अपने प्रॉडक्ट्स को अपलोड कर कर आर्डर आने पर डिलीवर करने हैं।

इन साइट्स पर बिजनेस शुरू करने के नुकसान –

कमीशन – Commission

जब आप थर्ड पार्टी साइट्स परअपने प्रॉडक्ट्स को बेचते हैं तो आपको अपने प्रॉडक्ट्स को बेचने लिए उन साइट्स को कमीशन देना होता है।

जैसे अगर आपके प्रोडक्ट की कीमत ₹200 हैऔर जब वह उनकी साइट्स के द्वारा बिकता है तो आपको उनको (30 से 40) 15 से 20% कमीशन देना होता है।

हालांकि आपको पहले कमीशन देने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। आपको प्रोडक्ट्स बिकने के बाद ही उनको कमीशन देना होता है।

नहीं होता खुद का नियंत्रण

इन साइट्स पर काम करने के लिए आपका अपने प्रॉडक्ट्स पर कोई नियंत्रण नहीं होता है आपको उनकी शर्तों के अनुसार ही काम करना होता है और आप उनकी शर्तों में कोई फेर बदल भी नहीं कर सकते हैं, इस पर पूरा अधिकार उन्ही थर्ड पार्टी ऐप का होता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक आवश्यक जानकारी

ऑनलाइन मार्केट में बहुत सारे प्रोडक्ट्स बिकते हैं जिनकी डिमांड अधिक रहती है और बहुत सारे प्रोडक्ट ऐसे रहते हैं जिनको ग्राहक बहुत ही काम खरीदने हैं

इसलिए बिजनेस शुरू करने से पहले आपको थोड़ी सी रिसर्च करनी होगी कि ऑनलाइन कौन से प्रोडक्ट्स की डिमांड ज्यादा रहती है ताकि आपको अधिक से अधिक ऑर्डर्स प्राप्त हों।

निष्कर्ष

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इस बिजनेस के लिए पहले से ही जानकारी जुटाकर रखनी होगीऔर इस बिजनेस से जुड़ी किताबों को भी आपको पढ़ना होगा। ताकि आपको इस बिजनेस के बारे मेंअधिक जानकारी मिल सके अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जो इस बिजनेस को पहले से कर रहे हैं तो आप उनसे भी जाकर सलाह ले सकते हैं।

Leave a Comment