Digital Marketing Agency Business Kese Shuru Kare|डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी बिज़नेस कैसे शुरू करें-2024

क्या आप भारत में एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी शुरू करना चाहते हैं? इसे करने का यह एक अच्छा समय है! आजकल, बहुत से लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं—आधे से अधिक दुनिया ऑनलाइन है। बहुत से लोग हर दिन डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में इस वृद्धि ने डिजिटल मार्केटिंग उद्योग को बड़ा बना दिया है। आज की दुनिया में, हर व्यवसाय को सफल होने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करना चाहिए।

यदि आप भारत में अपनी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं।
डिजिटल मार्केटिंग में सफलता की कुंजी परिवर्तनों को अपनाने और अपनी रणनीतियों में सुधार करने में सक्षम होना है।

शुरुआत चुनौतियों का सामना करना पता है गलतियां भी होती हैं । मैं प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से समझाऊंगा ताकि आप प्रत्येक चरण को समझ सकें और अपनी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी बनाते समय शुरुआती गलतियाँ करने से बच सकें।

यह संस्करण मूल लेख के मुख्य बिंदुओं को समझाने के लिए सरल भाषा और छोटे वाक्यों का उपयोग करता है।

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी क्या है ?- What Is Digital Marketing Business ?

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी एक ऐसी कंपनी है जो अन्य व्यवसायों को अपने उत्पादों और सेवाओं का ऑनलाइन विज्ञापन करने में मदद करती है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को किसी ब्रांड के बारे में अधिक जागरूक बनाना, अधिक संभावित ग्राहक प्राप्त करना और बिक्री बढ़ाना है। भारत में छोटी और बड़ी दोनों तरह की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां हैं।

2024 में डिजिटल मार्केटिंग में अवसर

कई छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय ऑनलाइन मार्केटिंग में मदद चाहते हैं। यहां कुछ तथ्य दिए गए हैं जो बताते हैं कि दुनिया भर में लोगों को डिजिटल मार्केटिंग की कितनी आवश्यकता है:

  • 4.48 बिलियन लोग ऑनलाइन हैं, जो दुनिया के सभी लोगों का 57% है।
  • 3.4 बिलियन लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।
  • 93% वेबसाइट विज़िट खोज इंजनों से आती हैं।
  • 47% छोटे व्यवसायों का मानना है कि मार्केटिंग उन्हें बढ़ने में मदद करती है।
  • 64% छोटे व्यवसायों के पास एक वेबसाइट है।
  • 61% छोटे व्यवसाय मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।
  • 92% लोग दुकानों पर जाने से पहले वेबसाइटें जांचते हैं।


क्या आप अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करना चाहते हैं? मैं आपकी मदद करने के लिए जो कुछ भी जानता हूं उसे साझा करने के लिए उत्साहित हूं। इस लेख में बहुत सारे विवरण हैं, इसलिए अधिक जानने के लिए बिना छोड़े इसे पूरा पढ़ें।

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करने और बढ़ाने के लिए 11 जरुरी कदम

  • डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानें।
  • अपने ब्रांड के लिए एक नाम चुनें।
  • अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदें।
  • कानूनी पंजीकरण और करों का ध्यान रखें।
  • एक अच्छी दिखने वाली वेबसाइट बनाएं
  • अपने फोकस और विशेषज्ञता का क्षेत्र तय करें।
  • पता लगाएं कि आपको भुगतान कैसे मिलेगा।
  • अपनी एजेंसी का प्रचार करना शुरू करें।
  • Sales Process बनाएँ
  • प्रोजेक्ट मैनेज करें और पूरा करें
  • अपनी टीम बनायें और आगे बढ़ें

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानें

व्यवसाय शुरू करने के लिए सीखना पहला कदम है। जितना अधिक आप जानेंगे, उतना ही बेहतर आप दूसरों की मदद कर सकेंगे। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग पसंद करते हैं और व्यवसायों को सफल होने में मदद करना चाहते हैं, तो आपकी एजेंसी बढ़ेगी। आपकी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कितनी सफल होगी यह आपके कौशल पर निर्भर करता है।

कुछ लोग बिना ज्यादा जानकारी के सिर्फ जल्दी पैसा कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करते हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर एजेंसियां 1-2 साल में ही बंद हो जाती हैं। वे असफल हो जाते हैं क्योंकि वे सही लोगों को काम पर नहीं रख पाते हैं और नहीं जानते कि परियोजना लागत का अनुमान कैसे लगाया जाए।

यदि आप पूरी तरह से डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं, तो आप वेब ट्रेनिंग अकादमी में हमारे पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। यह पाठ्यक्रम आपको प्रत्येक विषय में महारत हासिल करने और अपने ग्राहक परियोजनाओं में इसका उपयोग करने में मदद करेगा।

तकनीकी चीज़ों के अलावा, आपको बिक्री, संचालन, प्रबंधन और ग्राहकों को कैसे संभालना है, इसके बारे में भी सीखना चाहिए। कई व्यवसाय मालिक तकनीकी कार्यों में तो अच्छे हैं लेकिन उन्हें अपने व्यवसाय को प्रबंधित करने में कठिनाई होती है।

Read More Related Articles: Web Designing ka Business Kese Shuru Kare in 2024

अपने ब्रांड के लिए एक नाम चुनें

शेक्सपियर ने एक बार कहा था, “नाम में क्या रखा है? अगर गुलाब को कुछ और भी कहा जाए तो भी उसकी महक मीठी ही रहेगी।” यह गुलाब के लिए समझ में आता है, लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में, आपकी एजेंसी का भविष्य आपके द्वारा चुने गए नाम पर बहुत कुछ निर्भर करता है।

क्या आप जानते हैं कि अमेज़ॅन को पहली बार 1994 में क्या कहा जाता था? इसका नाम “कैडबरा” रखा गया था, लेकिन चीजें तब बदल गईं जब संस्थापक जेफ बेजोस ने अपने वकील से बात की। वकील ने “कैडबरा” को “कैडेवर” समझ लिया, जिसका अर्थ शव होता है। तो, जेफ़ ने नाम बदलकर Amazon रख दिया।

सबसे पहले, अमेज़ॅन ने किताबें बेचीं। कल्पना कीजिए अगर उन्होंने इसका नाम www.OnlineBooks.com जैसा कुछ रखा होता तो शायद वे केवल किताबें ही बेचते। लेकिन “अमेज़ॅन” ने उन्हें कुछ भी बेचने की गुंजाइश दी।

आजकल, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, संगीत, वेब सेवाएँ और बहुत कुछ जैसी कई चीज़ों में है। सही नाम चुनना बहुत मायने रखता है.

अपनी एजेंसी के लिए एक अच्छा नाम ढूंढने के लिए, उन चीज़ों के बारे में सोचें जो आपको पसंद हैं या उन जगहों के बारे में सोचें जिनका आप आनंद लेते हैं। विचारों के लिए अपने परिवार और दोस्तों से पूछें। नाम छोटा, आकर्षक और याद रखने में आसान होना चाहिए।

आप विचारों के लिए शॉपिफाई नेम जेनरेटर, नेमेलिक्स, या स्क्वाडहेल्प जैसी वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। बस याद रखें, प्रसिद्ध ब्रांडों या अपने प्रतिस्पर्धियों से मिलते-जुलते नाम का उपयोग न करें—यह लंबे समय में आपकी एजेंसी की मदद नहीं करेगा।

अपनी वेबसाइट के लिए एक डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदें

अपनी वेबसाइट का नाम चुनना

एक बार जब आप अपने ब्रांड के लिए नाम चुन लेते हैं, तो अपनी वेबसाइट का नाम पाने के लिए प्रतीक्षा न करें। यह महत्वपूर्ण है! जब आप वेबसाइट का नाम चुनते हैं, तो सावधान रहें कि इसे सुझावों के लिए सोशल मीडिया पर साझा न करें। कोई इसे ले सकता है और आपको वापस बेचने का प्रयास कर सकता है।

मैं .com, .co, या .in या .uk जैसे देश-विशिष्ट एक्सटेंशन चुनने का सुझाव देता हूं। कभी-कभी, जो नाम आप चाहते हैं वह केवल प्रीमियम डोमेन के रूप में उपलब्ध हो सकता है। यदि यह आपके बजट में है, तो इसे अपनाएं। अन्यथा, कोई भिन्न एक्सटेंशन चुनें.

वेब होस्टिंग प्राप्त करना

वेब होस्टिंग कंपनियाँ विभिन्न प्रकार की पेशकश करती हैं जैसे साझा, क्लाउड, वीपीएस (वर्चुअल प्राइवेट सर्वर), और समर्पित होस्टिंग। छोटी वेबसाइटों के लिए साझा या क्लाउड होस्टिंग अच्छी और सस्ती है।

आप अपनी वेबसाइट का नाम और होस्टिंग BigRock, Hostinger, या BlueHost जैसी जगहों से खरीद सकते हैं।

कानूनी पंजीकरण और करों का ध्यान रखें

दोस्तों आज कल बिज़नेस आसान नहीं है इसके लिए कुछ प्रोसेस होते जिनका आपको पालन करना होता है नीचे सभी प्रकार की जानकारी है आप इनको ध्यान पढ़ें:-

उद्यमियों के लिए, नियमों का पालन करना और अपनी कंपनी को सरकारी नियमों के अनुसार पंजीकृत करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आपको अपने व्यवसाय के लिए कंपनियों के बुनियादी नियमों, करों और अन्य सरकारी दिशानिर्देशों को समझना चाहिए।

भारत में, आप अपनी कंपनी को विभिन्न तरीकों से पंजीकृत कर सकते हैं:

एकल स्वामित्व फर्म: यदि आप अपना व्यवसाय अकेले शुरू करना चाहते हैं और पूरा नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प है। लेकिन याद रखें, इस प्रकार में, आपको और आपके व्यवसाय को एक जैसा देखा जाता है, जिसका अर्थ है कि अगर कुछ गलत होता है तो आपके लिए अधिक जोखिम।

ओपीसी (एक व्यक्ति कंपनी) फर्म: यहां, एक व्यक्ति कंपनी चलाता है, लेकिन व्यक्ति और व्यवसाय के बीच स्पष्ट अलगाव होता है। कराधान एक निजी कंपनी की तरह है, और आपकी ज़िम्मेदारी इस बात तक सीमित है कि आपने कंपनी में कितना निवेश किया है।

साझेदारी फर्म: यदि आपके पास कुछ साझेदार हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन प्रत्येक भागीदार कंपनी के ऋणों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है, जो एक जोखिम हो सकता है।

(एलएलपी) फर्म: यदि आपके पास कई साझेदार हैं लेकिन साझेदारी फर्म की तरह असीमित जोखिम नहीं चाहते हैं, तो यह बेहतर हो सकता है। यहां, प्रत्येक भागीदार की जिम्मेदारी कंपनी में उनके निवेश तक ही सीमित है।

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी: भारत में ज्यादातर कंपनियां इसे चुनती हैं। यह कई साझेदारों और सीमित जोखिम वाली कंपनियों के लिए है। लेकिन इसमें अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक दस्तावेज़ों और नियमों की आवश्यकता होती है।

कर: डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय के लिए करों को समझने के लिए किसी पेशेवर से बात करना या वकीलसर्च, मायऑनलाइनसीए, या इंडियाफाइलिंग्स जैसी ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना एक अच्छा विचार है।

व्यावसायिक स्थान: एक बड़े कार्यालय स्थान को किराए पर लेने के बजाय, स्टार्टअप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों के लिए वर्कफ़ेला, 91स्प्रिंगबोर्ड्स या वेवर्क जैसे सह-कार्यशील स्थानों का उपयोग करना बेहतर है। यह अग्रिम लागत पर पैसा बचाने में मदद करता है।

vakeelsearch, myonline ca, या indiafilings जैसी कंपनियां आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने और करों को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

एक अच्छी दिखने वाली वेबसाइट बनाएं

आपकी वेबसाइट संभावित ग्राहकों के लिए पहली छाप की तरह है। यहीं पर वे आपके व्यवसाय के बारे में सीखते हैं। क्या आप जानते हैं, 94% लोग अपनी पहली छाप इस आधार पर बनाते हैं कि कोई वेबसाइट कैसी दिखती है? भले ही आप बेहतरीन सेवाएँ प्रदान करते हों, एक ख़राब वेबसाइट समय के साथ आपके ग्राहकों को खो सकती है।

अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय विचार करने योग्य महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं:

  • इसे आकर्षक और आकर्षक बनाएं।
  • सुनिश्चित करें कि इसे एक्सेस करना और पढ़ना आसान है।
  • ऐसी सामग्री लिखें जो समझने में आसान हो और गलतियों से मुक्त हो।
  • सुनिश्चित करें कि यह मोबाइल फोन पर अच्छी तरह से काम करता है।
  • इसे तेजी से लोड होना चाहिए, आदर्श रूप से 3 से 5 सेकंड में। यदि यह धीमा है, तो लोग चले जाएँगे।
  • नियमित लेखों वाला ब्लॉग होना सहायक हो सकता है।

यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप थीमफ़ॉरेस्ट पर अच्छे डिज़ाइन पा सकते हैं।

अपने फोकस और विशेषज्ञता का क्षेत्र तय करें

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां अपने ग्राहकों की ज़रूरतों के आधार पर कई सेवाएँ प्रदान करती हैं। पूर्ण-सेवा डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां आमतौर पर प्रदान करती हैं:

  • वेबसाइट बनाना
  • ऐप्स बनाना
  • वेबसाइटों को खोज इंजन पर उच्च रैंक बनाना (ऑर्गेनिक एसईओ)
  • विशिष्ट क्षेत्रों में व्यवसायों के लिए लोकल एसईओ करना
  • भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) एडवरटाइजिंग मैनेज करना
  • वेबसाइटों पर विज्ञापन चलाना
  • सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि
  • मार्केटिंग ईमेल भेजना
  • किसी कंपनी की ऑनलाइन इमेज का ध्यान रखना
  • जाँचना कि वेबसाइटें कैसा काम कर रही हैं
  • वेब एनालिटिक्स करना
  • यह सुधारना कि कितने वेबसाइट विज़िटर ग्राहक बनें
  • नए संभावित ग्राहक ढूंढना (लीड जनरेशन)
  • कंटेंट मार्केटिंग के लिए प्लान बनाना
  • मार्केटिंग के लिए वीडियो का उपयोग करना
  • वेबसाइटों के लिए कंटेंट लिखना

सब कुछ करने की कोशिश करने के बजाय, विशिष्ट उद्योगों या प्लेटफार्मों पर ध्यान देना भी बेहतर है, इस तरह, आपकी कंपनी उस फील्ड के एक्सपर्ट बन जाते है। जब आप एक्सपर्ट होते हैं, तो कस्टमर आपकी एक्सपेर्टीसे और अच्छे रिजल्ट के लिए अधिक पेमेंट भी करने को तैयार होते हैं।

आपको पेमेंट कैसे मिलेगी ?

जिम रोहन नामक एक चतुर व्यक्ति ने एक बार कहा था, “आपको पेमेंट इस बात के लिए मिलता है कि आप कितने मूल्यवान हैं, न कि केवल इस बात के लिए कि आप कितना समय बिताते हैं।”

जब आप निर्णय लेते हैं कि अपनी सर्विस के लिए कितना चार्ज लेना है, तो इस बारे में सोचें कि आप ग्राहक के व्यवसाय में क्या वैल्यू लाते हैं। जब ग्राहक आपके द्वारा उनके लिए किए गए अच्छे कामों को देखते हैं तो वे ज्यादा पेमेंट करने को भी तैयार हो जाते हैं। अन्य एजेंसियों के साथ कीमत पर प्रतिस्पर्धा करने के बजाय, अपना मूल्य, अनुभव और स्किल दिखाएं।

आखिर आपका ग्राहक क्या चाहते हैं, उसके आधार पर डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों के पास ग्राहकों से शुल्क लेने के अलग-अलग तरीके होते हैं। ऐसा भुगतान तरीका चुनें जो आपके और आपके ग्राहक दोनों के लिए अच्छा काम करे।

कभी-कभी, आपको किसी विशेष ग्राहक के लिए विशेष भुगतान योजना बनाने की आवश्यकता हो सकती है। लचीला होना और अपने ग्राहकों की ज़रूरतों के अनुरूप ढलना अच्छा है।

यहां कुछ सिंपल पेमेंट के तरीके दिए गए हैं:

  • एकमुश्त शुल्क (आमतौर पर छोटे प्रोजेक्ट के लिए)
  • फिक्स मंथली चार्ज (लम्बे प्रोजेक्ट के लिए)
  • सेवा लागत और ग्राहक द्वारा विज्ञापनों पर खर्च किए गए प्रतिशत का प्रतिशत (दीर्घकालिक बड़े प्रोजेक्ट के लिए)
  • आप कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं उसके आधार पर भुगतान (उन ग्राहकों के लिए जो आपके द्वारा लाए गए लीड और बिक्री के लिए भुगतान करते हैं)

अपनी डिजिटल एजेंसी बिज़नेस का प्रचार करें

यह आपके व्यवसाय का प्रचार शुरू करने का समय है। कुछ नए डिजिटल विपणक Quora जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर दूसरों से ग्राहक कैसे प्राप्त करें, यह पूछकर गलती करते हैं। लेकिन अगर एक डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ अपने लिए ग्राहक नहीं पा सकता है, तो वह दूसरों के लिए कैसे पा सकता है?

ग्राहक प्राप्त करने के लिए, आपको अच्छी लीड ढूंढने के लिए सभी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग करने की आवश्यकता है जो बिक्री बन सकती हैं। सबसे पहले, यह देखने के लिए विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म आज़माएँ कि कौन सा सबसे अच्छा काम करता है।

एक बार जब आपको सबसे अच्छा मंच मिल जाए, तो वहां अधिक समय और पैसा खर्च करके उस पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। इससे अधिक लोगों को आपके ब्रांड पर ध्यान देने में मदद मिलेगी।

यदि आप अपनी मार्केटिंग के साथ कई प्लेटफार्मों पर दिखते हैं, तो ग्राहक आपके कौशल पर अधिक भरोसा करेंगे।

जब वे आपकी विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों को वास्तविक समय में काम करते हुए देखेंगे तो वे तुरंत आपके साथ काम करने का निर्णय ले सकते हैं।

Sales Process बनाएँ

Sales Process विक्रयकर्ताओं के लिए एक योजना की तरह है। इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलती है कि रुचि रखने वाले किसी व्यक्ति को ग्राहक बनाने के लिए क्या करना चाहिए। जब प्रक्रिया स्पष्ट होती है, तो यह सेल्सपर्सन को ग्राहकों के सवालों का आत्मविश्वास से जवाब देने में मदद करती है।

बड़ी एजेंसियों में, वे अक्सर 7-चरणीय प्रक्रिया का उपयोग करते हैं:

  • प्रॉस्पेक्टिंग (संभावित ग्राहकों को ढूंढना)
  • तैयारी (तैयारी)
  • बातचीत शुरू करना
  • जानकारी साझा करना
  • आपत्तियों से निपटना (चिंताओं से निपटना)
  • Closing
  • Sale के बाद वापस जाँच करना

आपकी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की सफलता के लिए स्पष्ट बिक्री प्रक्रिया का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कई एजेंसियाँ इसलिए Fail हो जाती हैं क्योंकि उनके पास अच्छी प्रक्रिया नहीं है।

कभी-कभी, यदि प्रक्रिया सही न हो तो बहुत रुचि रखने वाला ग्राहक भी खो सकता है। बिक्री खोने से बचने के लिए अपनी टीम को बिक्री प्रक्रिया का पालन करने के महत्व के बारे में सिखाएं।

हम ग्राहकों पर नज़र रखने के लिए सीआरएम (CRM) नामक विशेष सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की भी सलाह देते हैं।

इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के तरीके के बारे में अपनी बिक्री टीम को प्रशिक्षित करें। कुछ लोकप्रिय CRM सॉफ्टवेयर Freshsales, Hubspot, लीडस्क्वेयर हैं।

प्रोजेक्ट मैनेज करें और पूरा करें

किसी प्रोजेक्ट को पूरा होने पर बधाई दें अब, आपने जो कहा था उसे पूरा करने का समय आ गया है। कुछ डिजिटल एजेंसी बहुत सारे वादे करते हैं लेकिन फिर उन्हें पूरा नहीं करते हैं, जिससे ग्राहकों का एजेंसी पर से भरोसा उठ जाता है।

आपकी पूरी टीम के लिए प्रोजेक्ट को मैनेज करने के लिए एक प्रोसेस का होनानहुत जरुरी है। इससे हर चीज़ पर नज़र रखने और व्यवस्थित तरीके से काम करने में मदद मिलती है।

प्रोजेक्ट कैसे करना है इसके लिए एक योजना बनाएं और उस पर कायम रहें। इससे एक ऐसी प्रक्रिया बनाने में मदद मिलती है जिसका पालन टीम में हर कोई कर सकता है।

यदि आप नए लोगों को काम पर रखते हैं, तो उन्हें यह सिखाना आसान होगा कि आपकी कंपनी कैसे काम करती है। यह पक्का करता है कि काम की क़्वालिटी सभी प्रोजेक्ट के लिए समान रहे।

अपनी टीम बनायें और आगे बढ़ें

बड़ी सफलता हासिल करने के लिए आप इसे अकेले नहीं कर सकते। आपको अपनी एजेंसी को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए एक टीम की आवश्यकता है। यदि आप अकेले काम करते हैं, तो यह फ्रीलांसिंग की तरह है। तो, एक कदम उठाएं और अपनी टीम को एक साथ रखना शुरू करें।

आपकी Digital Agency की सफलता आपकी टीम की गुणवत्ता और अनुभव पर निर्भर करती है। हमेशा ऐसे लोगों को Appoint करें जो Creative , उत्साहित हों और डिजिटल मार्केटिंग से प्यार करते हों। अच्छे लोगों को काम पर रखें और उन्हें अच्छे से पढ़ाएं। ऐसा कार्यस्थल बनाएं जहां हर कोई खुश और सकारात्मक feelings करे।

अपनी टीम को नवीनतम तकनीकों से अपडेट रखने के लिए तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों तरह से नियमित प्रशिक्षण लें। उन्हें नए विचार सुझाने और Projects में विभिन्न रणनीतियों का परीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब कर्मचारी सीखते हैं और सुधार करते हैं, तो इससे कंपनी को भी मदद मिलती है।

सुनिश्चित करें कि आपकी एजेंसी के पास विभिन्न स्थानों से ऑनलाइन पाठ्यक्रम और सत्र हैं ताकि कर्मचारी अपने काम के लिए नई चीजें सीख सकें। डिजिटल मार्केटिंग विषयों के साथ एक पुस्तकालय होना चल रही शिक्षा का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है।

Leave a Comment