20000 में टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे करे ?Tiffin Service Business Kese Kare

अगर आपके खर्चे  भी आपकी सैलरी से ज्यादा हैं या फिर इसे ऐसे  कहें  की आपकी सैलरी से आपके खर्चे पूरे नहीं हो पाते हैं और यदि आप कोई नया बिज़नस करने के बारे में सोच रहे  हैं तो हम आपको ऐसे बिज़नेस (Small Business Ideas) के बारे में बताते हैं  जिन्हें आप कम लागत में भी शुरू कर सकते हैं।

आज के इस दौर में पैसों  की जरूरत किसको नहीं है हर एक व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है। पैसे कमाने के साथ-साथ हर व्यक्ति वक्त की आजादी भी चाहता है ताकि वह अपने परिवार के साथ वक्त बिता सके और उन पैसों से अपनी जिंदगी जीने के तरीकों को और आसान कर सके।

हम आपको ऐसे बिज़नस के बारे में  बता रहे हैं जिन्हें आप 20000 हज़ार (Small Investment Business) से भी शुरू कर सकते हैं।

जी हां आप कम निवेश  में भी अपना खुद का बिज़नस शुरू कर सकते हैं और उससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे बिजनेस के बारे में जिन्हें हम  Low Investment Business  भी कहते हैं।

तो चलिए बिना वक्त ज़ाया किये जानते हैं ऐसे बिजनेस के बारे में

अगर अपने मन बना ही लिया है कि टिफिन सर्विस का बिजनेस करना है और दोस्तों टिफिन सर्विस का ही एक ऐसा बिजनेस है जो की बहुत ही कम कीमत में घर जैसा खाना अपने कस्टमर को दे सकता है जैसे कि आजकल के समय में कुछ लोग अपने घर से बाहर निकलते हैं जब के लिए तो कहीं भी परमानेंट है ना शुरू कर देते हैं.

यानकी पढ़ाई चल रही हो या उनकी नौकरी चल रही हो इस चक्कर में वह अपना खाना खुद का बना नहीं सकते हैं क्योंकि उनको टाइम नहीं मिल पाता है इसीलिए वह एक ऐसा बेहतर टिफिन सर्विस वाले को ढूंढते हैं जो उनको टाइम से रोज अच्छा खाना दे सके जो बिल्कुल घर के बने हुए खाने की ही तरह स्वादिष्ट और हेल्दी भी हो।

अच्छा इस बिजनेस की एक बहुत ही खास बात यह है कि इस को कोई पुरुष या महिला भी स्टार्ट कर सकता है लेकिन अगर इसको कोई महिला बिजनेस स्टार्ट करती है तो यह बहुत।

टिफिन सर्विस का बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको एक ऐसी लोकेशन को देखना होगा जहां घर के बने हुए खान यानी की टिफिन सर्विस की बहुत ज्यादा डिमांड हो ऐसी लोकेशन जहां पर बहुत सारी मात्रा में स्टूडेंट किराए पर रहते हो या वहां पर ऑफिस एरिया या इंडस्ट्री एरिया हो।

इस बिजनेस की एक खास बात यह है कि इसको आप 5 से 7 किलोमीटर के अंदर भी स्टार्ट कर सकते हैं यानी कि आप इतने एरिया में अपना टिफिन सर्विस को डिलीवरी कर सकते हैं क्योंकि यह इतना बड़ा एरिया नहीं है कि यहां पर आपको किसी प्रकार की परेशानी हो आप ग्राहक को गरम-गरम खाना व्यंजन जल्दी से डिलीवरी कर सकते हैं।

यह बिजनेस आप अपने घर से या कहीं पर छोटा सा 10 बाय 10 का शॉप लेकर भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह कैसा बिजनेस है जिसमें ज्यादा बड़े एरिया की जरूरत नहीं पड़ेगी टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए आपको कुछ सामान की जरूरत पड़ेगी उसकी लिस्ट नीचे दी गई है उसको फॉलो करें और अपना बिजनेस स्टार्ट

  • 4 से 5 पड़े पतीले
  • सब्जी तैयार करने के लिए बड़ी कढ़ाई
  • एक बड़ा कमर्शियल कुकर
  • शुरुआत में 30 से 40 टिफिन बॉक्स बाजार से आप खरीदें
  • सदर बाजार में हर प्रकार का बर्तन बहुत ही सस्ता मिलता है
  • तीन से चार चोला भट्टी
  • एक या तीन स्मॉल साइज की टेबल जहां पर खाना पैक हो
  • चावल को साफ करने की काली छानी
  • पांच चमचे और तीन पालते
  • सब्जी काटने वाले तीन चाकू
  • एक कटिंग बोर्ड
  • एक सिंक जहां पर बर्तन साफ कर जा सके
  • मसाले सभी प्रकार के

टिफिन सर्विस सेंटर दो प्रकार के होते हैं

  • एक में जिसमें कस्टमर के घर जाकर उन्हें खाना डिलीवरी करते हैं
  • दूसरा सेंटर ऐसा जहां आप अपने कस्टमर को बैठ कर उन्हें गरम-गरम खाना खिला सके

  • मुंसिपल कॉरपोरेशन द्वारा ट्रेड लाइसेंस लेना होगा
  • FSSAI लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी
  • फायर डिपार्टमेंट से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना भी जरूरी होगा

अगर आप टिफिन सर्विस के बिजनेस का मन बना ही चुके हैं तो इसके लिए आपको सभी प्रकार की प्लानिंग भी करनी पड़ेगी जैसे कि आपको सबसे पहले अपने कस्टमर के लिए एक मेनू तैयार करना पड़ेगा जिस जिस दिन वह खाना खाते हैं।

हर दिन का मेनू आपको एडवांस में ही अपने कस्टमर को भेजना पड़ेगा क्योंकि आप इसको मोबाइल के थ्रू व्हाट्सएप से भी मैंने अपने सभी कस्टमर को भेज सकते हैं तो मेनू की आवश्यकता बहुत ज्यादा हो जाती है मेनू ऐसा हो किसी जिसे देखते ही ग्राहक आपका टिफिन सर्विस का खाना खाने के लिए आतुर हो जाए।

टिफिन सर्विस मैं सलाद रोटी सब्जी या जो भी सीजनल सब्जी है उसके हिसाब से आपको मेनू बनाना पड़ेगा और भीख में रविवार या शनिवार को आप स्पेशल खाना भी उनको दे सकते हैं ताकि आपके कस्टमर को एक डिफरेंट मजा आए।

खाने में आपका ग्राहक शाकाहारी है या मांसाहारी है उनकी पसंद के हिसाब से भी आपको मेनू तैयार करना पड़ेगा इसके अलावा भारत देश में अनेकों त्यौहार आते हैं क्योंकि पूरे साल ही चलते रहते हैं उन त्योहारों के हिसाब से भी आप टिफिन में खाना डिलीवर कर सकते हैं।

और एक या दो महीने के अंदर अपने मेनू में कुछ चेंज भी करते रहें ताकि आपके साथ जुड़े हुए कस्टमर आपके एक ही खाने को खाते-खाते बोर ना हो जा।

अगर आपको टिफिन सर्विस के बिजनेस को ज्यादा लंबे समय तक चलना है और इससे अच्छा मुनाफा कमाना है तो आपको अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस देनी होगी बेहतर सर्विस से मेरा मतलब है आपको अपने ग्राहकों को साफ सफाई से खाना देना होगा और अपने टिफिंस को भी साफ-सफाई से रखना होगा।

दरअसल जो लोग घर से बाहर रह रहे हैं वह टिफिन सर्विस से केवल इसलिए जुड़ते हैं ताकि उनको अच्छी क्वालिटी का खाना और साफ सफाई से बना हुआ घर जैसा खाना मिल सके और यदि आप ऐसी ही छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखेंगे तो आपका बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ेगा और आपको बहुत मुनाफा कमा कर देगा।

साफ सफाई का ध्यान रखने से यह भी फायदा होता है कि कई लोग इस चीज पर ज्यादा गौर करते हैं कि कोई कहीं टिफिन पर कोई गंदगी तो नहीं है या खाने में कोई गंदगी तो नहीं है बाल मच्छर या कोई भी अन्य प्रकार की गंदगी तो नहीं है अगर जिस दिन वह गंदगी को देख लेते हैं आपके प्रोडक्ट में तो दोबारा फिर वह उनका मन करेगा ही नहीं कि आपका टिफिन वह खा सके।

आप टिफिन की कीमत अपने कस्टमर की डिमांड के हिसाब से और जिस एरिया में आप काम करने जा रहे हैं उसके हिसाब से रख सकते हैं पहले आपको थोड़ी रिसर्च करनी होगी कि दूसरे टिफिन सर्विस वाले वहां पर क्या रेट ले रहे हैं और उसे रेट में क्या-क्या आइटम्स दे रहे हैं।

उनसे कंपैरिजन करके आप अपने अपने टिफिन में इस रेट में थोड़े से आइटम ज्यादा ऐड कर दो ताकि कस्टमर आपकी सर्विस की तरफ आकर्षित हो और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपकी तरफ आपके साथ जुड़े।

  • ज्यादातर विद्यार्थी अपने गांव या अपने शहर से दूसरे शहरों में जाकर पढ़ाई करते हैं ऐसे विद्यार्थियों से आप Contact करके अपनी टिफिन सर्विस से उनको जोड़ सकते हैं।
  • ऐसे लोग जिनका ट्रांसफर दूसरे शहर में हो जाता है या फिर वह दूसरे शहर में जाकर नौकरी करते हैं ऐसे लोगों को ज्यादातर घर का ही खाना पसंद होता है ऐसे लोगों से भी Contact करके आप उनको अपनी टिफिन सर्विस से जोड़ सकते हैं।
  • आप PG ( paying guest) Owner से बात कर कर के PG में भी अपनी टिफिन सर्विस दे सकते हैं क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट्स PG में ही रहते हैं।

जब हम बिजनेस की बात करते हैं तो उसमें रिस्क तो होता ही है बिना रिस्क के कोई भी बिजनेस नहीं किया जा सकता।

पर आप फिक्र मत कीजिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिससे आपका रिस्क थोड़ा कम हो जाएगा

  • ऐसा भी हो सकता है कि खाने का स्वाद बदलने के कारण कस्टमर आप से टिफिन सर्विस लेना छोड़ दे तो ऐसे में आप अपने कस्टमर से उसके स्वाद के बारे में टिफिन सर्विस देने से पहले ही पूछ ले।
  • अब मार्केट में उतार-चढ़ाव तो होता ही रहता है कभी सब्जियां सस्ती होती हैं तो कभी महंगी ऐसे में आप अपने खाने की क़्वालिटी Low ना करें अगर रेट कम नहीं होते हैं तो कस्टमर से पैसे बढ़ाने के बारे में बात करे।

आप दो या तीन महीने में अपने मेनू को बदलते रहे क्योंकि इंसान कोई भी हो एक तरह का खाना खाने से ऊब जाता है इसलिए आप कस्टमर से फीडबैक लेकर उसके स्वाद अनुसार और उसकी डिमांड के हिसाब से खाना बनाएं ऐसा करने से ग्राहक न कि केवल ग्राहक आपसे जुड़ा रहेगा बल्कि लंबे समय तक आपसे ही टिफिन सर्विस लेगा।

इसके अलावा आप अपने टिफिन की क़्वालिटी का भी ध्यान रखें समय-समय पर टिफिंस की जांच करें अगर कोई टिफिन टूट गया है या खराब हो गया है तो उसकी जगह नया टिफिन बदले इससे ग्राहक पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और वह अपने जानकारों को भी आपका रेफरेंस देकर आपसे जोड़ेगा।

हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप अपने टिफिन सर्विस बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

  • अपने बिजनेस के होर्डिंग और बोर्ड लगवा कर
  • सोशल मीडिया और ऑनलाइन का सहारा लेकर
  • अपने बिजनेस की पंपलेट छपवाकर
  • न्यूज़ पेपर में ऐड देकर

Leave a Comment